गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में

1 0
Read Time:9 Minute, 21 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • जमीन घोटाले के मामले में शिवसेना सांसद संजय राउत ED के सामने पेश हो सकते हैं।
  • G-7 समिट में हिस्सा लेने के बाद PM मोदी एक दिन के लिए संयुक्त अरब अमीरात जाएंगे।
  • भारत और आयरलैंड के बीच टी-20 सीरीज का दूसरा मैच रात 9 बजे से खेला जाएगा।
  • पंजाब में AAP सरकार के पहले बजट में नया टैक्स नहीं, जुलाई से 300 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी।
  • धार्मिक भावनाएं आहत करने के आरोप में जर्नलिस्ट मोहम्मद जुबैर अरेस्ट, नूपुर शर्मा के खिलाफ चलाया था कैंपेन।
  • मां बनने वाली हैं आलिया भट्‌ट, हॉस्पिटल से फोटो शेयर कर लिखा- हमारा बेबी जल्द आने वाला है।

महाराष्ट्र में बागी मंत्रियों का विभाग छिना, न्यायालय ने अयोग्यता कार्यवाही पर लगाई रोक

मुंबई/नयी दिल्ली/गुवाहाटी। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने गुवाहाटी के होटल में ठहरे हुए नौ बागी मंत्रियों के विभाग सोमवार को छीन लिए जबकि बागी विधायक अपनी याचिका उच्चतम न्यायालय में लेकर पहुंचे जिसने विधानसभा उपाध्यक्ष द्वारा उनके खिलाफ शुरू की गई अयोग्यता कार्यवाही पर 11 जुलाई तक रोक लगा दी।

राज ठाकरे की पार्टी में शामिल हो सकते हैं शिवसेना के बागी विधायक

शिवसेना के बागी विधायक उद्धव के चचेरे भाई राज ठाकरे की पार्टी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना में शामिल हो सकते हैं। बागी गुट के नेता एकनाथ शिंदे के पास 37 से ज्यादा विधायकों का समर्थन है। इसके बावजूद इस धड़े को विधानसभा में अलग पार्टी की मान्यता मिलना मुश्किल है। उनके पास सबसे आसान रास्ता किसी दल में विलय करना है। एकनाथ शिंदे राज ठाकरे से तीन बार बात भी कर चुके हैं।

मोदी ने बाइडन, मैक्रों और जस्टिन ट्रूडो से मुलाकात की

इलमाउ (जर्मनी)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को यहां जी-7 शिखर सम्मेलन स्थल पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से मुलाकात की।

सोनिया गांधी के निजी सचिव पर रेप का आरोप, दलित महिला ने केस दर्ज कराया

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के निजी सचिव पीपी माधवन पर रेप का आरोप लगा है। एक दलित महिला की शिकायत पर दिल्ली के उत्तम नगर थाने में केस दर्ज किया गया है। महिला के मुताबिक, उनके पति की दो साल पहले मौत हो गई थी। इसके बाद उसने नौकरी के लिए माधवन से संपर्क किया था। माधवन ने नौकरी दिलाने और शादी का झांसा देकर उससे रेप किया।

राहुल, पवार सहित अन्य विपक्षी नेताओं की मौजूदगी में सिन्हा ने दाखिल किया नामांकन पत्र

नई दिल्ली। राष्ट्रपति पद के लिए 18 जुलाई को होने जा रहे चुनाव में विपक्ष के साझा उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने सोमवार को राहुल गांधी और शरद पवार समेत 16 प्रमुख विपक्षी नेताओं की मौजूदगी में नामांकन पत्र दाखिल किया।

ईडी ने संजय राउत को धन शोधन मामले में पूछताछ के लिए तलब किया

मुंबई। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शिवसेना के सांसद संजय राउत को मुंबई की एक ‘चॉल’ के पुन:विकास और उनकी पत्नी और मित्रों से जुड़े अन्य वित्तीय लेन-देन से जुड़ी धन शोधन की जांच के सिलसिले में पूछताछ के लिए मंगलवार को तलब किया है।

जलवायु प्रतिबद्धताओं के प्रति भारत का संकल्प प्रदर्शन से स्पष्ट : प्रधानमंत्री मोदी

एल्माउ (जर्मनी)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि जलवायु संबंधी प्रतिबद्धताओं के प्रति भारत का संकल्प उसके प्रदर्शन से स्पष्ट है और उन्होंने उम्मीद जताई कि जी-7 के समृद्ध देश जलवायु परिवर्तन से निपटने में भारत के प्रयासों का समर्थन करेंगे। उन्होंने भारत में उभर रही स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकियों के विशाल बाजार का फायदा उठाने के लिए देशों को आमंत्रित भी किया।

दिल्ली की दहलीज पर मानसून की दस्तक, शुरुआती कुछ दिनों में बारिश की कमी पूरी होने के आसार

नई दिल्ली। मानसून दिल्ली से कुछ ही दिन दूर है और पहले 10 दिनों में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। मौसम विशेषज्ञों ने सोमवार को यह बयान दिया।

कांग्रेस ने ‘अग्निपथ’ वापस लेने की मांग को लेकर राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन किया

नई दिल्ली। कांग्रेस ने ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ सोमवार को पूरे देश में विधानसभा क्षेत्र के स्तर पर विरोध प्रदर्शन किया और इसे वापस लेने की मांग की।

जम्मू कश्मीर के कुलगाम में मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर

श्रीनगर। जम्मू कश्मीर के कुलगाम जिले में सोमवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो अज्ञात आतंकवादी मारे गये। पुलिस ने यह जानकारी दी।

जी-7 के नेताओं ने जेलेंस्की से वार्ता की : यूक्रेन के लिए मदद, रूस के खिलाफ नयी पाबंदियों की तैयारी

एल्माउ (जर्मनी)। दुनिया की सात बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों के नेताओं ने सोमवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ वीडियो लिंक के जरिए बातचीत की और यूक्रेन के पुनर्निर्माण में मदद के लिए प्रतिबद्धता जताते हुए रूसी तेल के मूल्यों पर अंकुश लगाने, रूस के सामान पर शुल्क बढ़ाने तथा नयी पाबंदियां लगाने के इरादे जताए।

सेंसेक्स 433 अंक के उछाल से दो सप्ताह के उच्चस्तर पर, निफ्टी 15,800 अंक के पार

मुंबई। वैश्विक बाजारों में मजबूती के रुख के बीच स्थानीय शेयर बाजारों में सोमवार को लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में लाभ रहा और बीएसई सेंसेक्स 433.30 अंक चढ़कर पिछले दो सप्ताह के उच्चस्तर पर बंद हुआ।

रुपया एक पैसे फिसलकर 78.34 प्रति डॉलर के सर्वकालिक निचले स्तर पर

मुंबई। घरेलू शेयर बाजारों में तेजी के बावजूद अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया सोमवार को एक पैसे फिसलकर 78.34 प्रति डॉलर (अस्थायी) के नए सर्वकालिक निचले स्तर तक आ गया।

रोहित शर्मा के कवर के तौर पर इंग्लैंड में भारतीय टेस्ट टीम से जुड़ेंगे मयंक

नई दिल्ली। सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को कप्तान रोहित शर्मा के कवर के तौर पर इंग्लैंड के खिलाफ एडबस्टन टेस्ट के लिये भारतीय टीम में शामिल किया गया है। कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के कारण रोहित का %

Happy
Happy
100 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!