गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में

1 0
Read Time:10 Minute, 53 Second

उपभोक्ता की भले ही अब घरेलू सिलेंडर 1150 रुपये में खरीद कर मंगाई 6 की मार से कमर दोहरी हो रही हो मगर सरकार ने सब्सिडी खत्म कर 11654 करोड़ रुपए बचाए हैं। 

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार। इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो। पेश हैं आज के अन्य प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद अपने कार्यकाल के आखिरी दिन शाम 7 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे।
  • भारत और वेस्टइंडीज के बीच पोर्ट ऑफ स्पेन में वनडे सीरीज का दूसरा मैच खेला जाएगा।
  • स्कूल टॉयलेट में 4th क्लास की बच्ची से रेप, सफाईकर्मी के पति ने की हैवानियत, मासूम बोली- पीली शर्ट वाले अंकल ले गए थे।
  • मंकीपॉक्स ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित, अमेरिका में पहली बार बच्चों में संक्रमण मिला, 80 देशों में करीब 17 हजार मरीज
  • राजस्थान के भरतपुर में अवैध माइनिंग के खिलाफ आत्मदाह करने वाले संत का निधन, BJP ने जांच के लिए हाईलेवल कमेटी बनाई।
  • महाराष्ट्र BJP को शिंदे के CM बनने का दुख, प्रदेश अध्यक्ष बोले- दिल पर पत्थर रखकर बनाया मुख्यमंत्री, ताकि सरकार स्थिर रहे।
  • मनीष सिसोदिया के घर के बाहर इकट्ठे हुए BJP कार्यकर्ता, शराब नीति को लेकर बर्खास्तगी और गिरफ्तारी की मांग उठाई।

कुकिंग गैस LPG पर सब्सिडी खत्म कर सरकार ने एक साल में 11,654 करोड़ बचाए

LPG सिलेंडर पर सब्सिडी खत्म करके केंद्र सरकार ने एक साल में 11,654 करोड़ रुपए बचा लिए। इस दौरान सिलेंडर 218 रुपए महंगा हो गया। 2020-21 में सरकार ने 11,896 करोड़ रुपए सब्सिडी दी थी। 2021-22 में यह घटकर सिर्फ 242 करोड़ रह गई। 2018-19 में यह रकम 37,209 करोड़ रुपए थी। जून 2020 से सिर्फ उज्ज्वला योजना वालों को हर सिलेंडर पर 200 रुपए सब्सिडी मिल रही है।

गोवा में ‘अवैध’ बार चला रहीं स्मृति ईरानी की पुत्री, पीएम अपनी मंत्री को बर्खास्त करें: कांग्रेस

नई दिल्ली। कांग्रेस ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की पुत्री पर गोवा में “अवैध बार” चलाने का आरोप लगाते हुए शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने मंत्रिमंडल से ईरानी को बर्खास्त करना चाहिए।

भाभी जी घर पर नहीं हैं के किरदार दीपेश भान नहीं रहे

पॉपुलर टीवी शो ‘भाबी जी घर पर हैं’ में मलखान का किरदार निभा रहे दीपेश भान का मुंबई में निधन हो गया। शो में दोस्त टीका के साथ उनकी जोड़ी काफी मशहूर है। दीपेश शनिवार सुबह क्रिकेट खेलते हुए गिर पड़े थे।

सरकार ने झंडा संहिता में बदलाव किया, अब दिन-रात फहराया जा सकता है तिरंगा

नई दिल्ली। सरकार ने देश की झंडा संहिता में बदलाव किया है, जिसके तहत अब तिरंगा दिन और रात दोनों समय फहराये जाने की अनुमति रहेगी। साथ ही अब पॉलिएस्टर और मशीन से बने राष्ट्रीय ध्वज का भी उपयोग किया जा सकता है।

मीडिया द्वारा संचालित कंगारू अदालतें लोकतंत्र के लिए हानिकारक : प्रधान न्यायाधीश

रांची। भारत के प्रधान न्यायाधीश एनवी रमण ने शनिवार को कहा कि मीडिया द्वारा चलाई जा रही कंगारू अदालतें और एजेंडा आधारित बहसें लोकतंत्र के लिए हानिकारक हैं।

सोनिया, राहुल गांधी की ओर से ‘लूट’ पर मेरे रुख के चलते मेरी बेटी को निशाना बनाया गया: स्मृति ईरानी

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कांग्रेस के इस आरोप को ‘‘दुर्भावनापूर्ण’’ बताते हुए शनिवार को खारिज किया कि उनकी बेटी गोवा में एक अवैध बार चलाती हैं। ईरानी ने दावा किया कि अखबार ‘नेशनल हेराल्ड’ मामले में सोनिया और राहुल गांधी की ‘‘5,000 करोड़ रुपये की लूट’’ पर उनके मुखर रुख के कारण उनकी बेटी को निशाना बनाया जा रहा है।

निर्वाचन आयोग ने चुनाव चिह्न को लेकर शिवसेना के दोनों गुटों से आठ अगस्त तक दस्तावेज मांगा

नई दिल्ली। निर्वाचन आयोग ने उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाले शिवसेना के दोनों गुटों से पार्टी के चुनाव चिह्न पर उनके दावों के समर्थन में आठ अगस्त तक दस्तावेज जमा कराने को कहा है।

निवर्तमान राष्ट्रपति कोविंद ने राजनीतिक दलों से राष्ट्रहित में दलगत राजनीति से ऊपर उठने की अपील की

नई दिल्ली। निवर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को नागरिकों से विरोध व्यक्त करने और अपनी मांगों को आगे बढ़ाने के लिए गांधीवादी तरीकों को अपनाने की अपील की।

मीडिया पर सीजेआई रमण के बयान के बाद ठाकुर ने मीडिया को आत्मनिरीक्षण करने की सलाह दी

नई दिल्ली। भारत के प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) एन. वी. रमण द्वारा मीडिया पर दिए गए बयान के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने शनिवार को कहा कि मीडिया घरानों को अपनी कार्यशैली पर आत्मनिरीक्षण करना चाहिए।

मुर्मू की जीत आदिवासी सशक्तिकरण पर जुमलेबाजी करने वालों को करारा जवाब : शाह

गांधीनगर। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने द्रौपदी मुर्मू के भारत की राष्ट्रपति चुने जाने को ‘‘ऐतिहासिक घटना’’ करार देते हुए शनिवार को कहा कि उनकी जीत उन लोगों को करारा जवाब है जो आदिवासी सशक्तिकरण की केवल बात करते हैं लेकिन राजनीति के जरिए विभिन्न समुदायों को बांटने का काम करते हैं।

स्कूल भर्ती घोटाला: अदालत ने पार्थ चटर्जी को दो दिन की ईडी की हिरासत में भेजा

कोलकाता। कोलकाता की एक अदालत ने शिक्षक भर्ती घोटाले के सिलसिले में शनिवार को पश्चिम बंगाल के मंत्री पार्थ चटर्जी को दो दिन के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत में भेज दिया।

दुनियाभर में बढ़ रही महंगाई, लोग खानपान में कटौती के लिए मजबूर

सिंगापुर। दुनियाभर में आसमान छूती महंगाई के बीच लोगों को सबसे ज्यादा परेशान खाद्य वस्तुओं की बढ़ती कीमतें कर रही हैं। विकासशील देशों के अलावा सिंगापुर जैसी उन्नत अर्थव्यवस्था वाला देश भी इसकी मार से अछूता नहीं है।

डब्ल्यूएचओ ने मंकीपॉक्स को वैश्विक आपात स्थिति घोषित किया

जिनेवा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शनिवार को कहा कि 70 से अधिक देशों में मंकीपॉक्स का प्रसार होना एक ‘‘असाधारण’’ हालात है जो अब वैश्विक आपात स्थिति है।

नेपाली संसद की प्रतिनिधि सभा ने नागरिकता कानून में संशोधन के लिए विधेयक को मंजूरी दी

काठमांडू। नेपाल में संसद की प्रतिनिधि सभा ने नागरिकता कानून 2006 को संशोधित करने के लिए बहुमत से स्वीकृति प्रदान की है। इस निर्णायक कदम से उन नेपाली नागरिकों के हजारों बच्चों को नागरिकता मिल सकेगी जिन्होंने बाहर से आकर देश की नागरिकता ली है।

नीरज की अगुआई में भारतीय एथलेटिक्स टीम दिल्ली राष्ट्रमंडल के बाद सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की कोशिश करेगी

नई दिल्ली। राष्ट्रमंडल खेलों में सभी की निगाहें ओलंपिक चैम्पियन नीरज चोपड़ा के प्रदर्शन पर लगी होंगी लेकिन मुरली श्रीशंकर और अविनाश साबले भी पदक के मजबूत दावेदारों में शामिल हैं जिससे भारतीय एथलेटिक्स टीम की निगाहें बर्मिंघम में आगामी चरण में घरेलू सरजमीं के बाहर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने पर लगी होंगी।

इंग्लिश क्रिकेटर सैम नॉर्थईस्ट ने नाबाद 410 रन बनाकर इस सदी का सर्वोच्च स्कोर बनाया

लीसेस्टर (इंग्लैंड)। सैम नॉर्थईस्ट शनिवार को इंग्लिश काउंटी चैम्पियनशिप के मैच में ग्लेमोर्गन की ओर से नाबाद 410 रन बनाकर एक पारी में 400 से ज्यादा रन बनाने वाले क्रिकेटरों के विशिष्ट समूह में शामिल हो गये।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!