जन शिकायतों का प्रभावी निस्तारण करें अधिकारी : योगी

0 0
Read Time:8 Minute, 15 Second

एनआईआई ब्यूरो

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आयुक्त सभागार में गोरखपुर मण्डल के विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था तथा निर्माण कार्यों की समीक्षा बैठक की। बैठक के दौरान मुख्यमंत्री द्वारा निर्देश दिये कि आईजीआरएस व जन शिकायतों का निस्तारण प्रभावी ढंग से किया जाये। जन-प्रतिनिधि भी प्रतिदिन 02 घण्टे जनसुनवाई करें और अधिकारी जनप्रतिनिधियों से प्राप्त शिकायत पत्रों का निस्तारण गुणवत्तापरक करते हुए सम्बंधित जनप्रतिनिधियों को निस्तारण की स्थिति से अवगत करायेगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि जनप्रतिनिधियों को आकांक्षात्मक विकास खण्डों की जानकारी भी दी जाये तथा उनसे सुझाव लेकर विकासपरक कार्यो को किया जाये। मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक के दौरान प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि आयुष विश्वविद्यालय गोरखपुर, कुशीनगर मेडिकल कालेज तथा बीआरडी मेडिकल कालेज के सुपर स्पेसलिस्ट ब्लाक के कार्यो की जांच के लिए अलग अलग कमेटी बनाकर एक सप्ताह में रिपोर्ट दे।

उन्होंने कहा कि जनपद देवरिया के जल निकासी की योजना में बिलम्ब होने की जांच कर मण्डलायुक्त सम्बंधित की जवाबदेही तय करे। मुख्यमंत्री जी ने उपस्थित अधिकारियों को मण्डल के चारो जनपदों में संभावित बाढ़ अथवा सूखे की स्थिति से निपटने के लिए अपनी पूरी तैयारी रखें, अधिक वर्षा होने पर कहीं भी जल जमाव की स्थिति न रहने पाये। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि गोरखपुर मण्डल इंसेफलाइटिस के लिए संवेदनशील मण्डल हैं इसलिए सभी जिले अपना सर्विलांस बेहतर रखे। जिलाधिकारी तथा मुख्य चिकित्साधिकारी लगातार समीक्षा करे। कोई भी मरीज 102 व 108 एम्बुलेंस के अलावा किसी अन्य साधन से न आये।

मुख्यमंत्री जी ने आगे कहा कि धर्म स्थलों के लाउडस्पीकर के आवाज को धीमा रखा जाये तथा आवास परिसर से बाहर न जाये। इसके लिए थाना, सर्किल स्तर पर जिम्मेदारी दी जाये। अवैध रूप से संचालित टैम्पो स्टैण्ड, बस स्टैण्ड को बन्द किया जाये तथा अनधिकृत पार्किंग के नाम पर अवैध वसूली की शिकायत न आये यदि कहीं शिकायत मिलती है तो कठोरतम कार्यवाही की जाये। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जल निगम से जुड़ी परियोजनाओं, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी का प्रत्येक जनपद सत्यापन करा ले। गौ आश्रय स्थलों को गोवर्धन योजना से जोड़ा जाए और उन्हें स्ववित्तपोषित करने के लिए कार्य करना होगा। स्कूल चलो अभियान के दौरान मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिये कि बेसिक शिक्षा अधिकारी यह सुनिश्चित करे कि सभी बच्चों कें अभिभावको के साथ प्रधानाचार्य बैठक करके बच्चों के यूनिफार्म, मोजा आदि के जो पैसे अभिभावको के खाते में गये है उससे बच्चों के ड्रेस, किताबे आदि की खरीद हो और बच्चें यूनिफार्म में ही स्कूल आये।

मुख्यमंत्री जी ने पर्व एवं त्यौहारो के दृष्टिगत निर्देश दिये कि किसी सार्वजनिक स्थान अथवा सड़क पर ताजिया न रखा जाये। किसी भी शोभा अथवा धार्मिक जूलस में अस्त्र शस्त्र का प्रयोग न हो। डीजे आदि का आवाज भी धीमा रहें। मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिये कि नेपाल एवं बिहार प्रान्त के सीमावर्ती जनपद में अच्छी मण्डी, अच्छे अस्पताल आदि के लिए योजना बनाकर शासन को भेजा जाये साथ ही प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, घरौनी योजना में और बेहतर कार्य किया जाये। स्ट्रीट वेण्डरो को भी सही से पुर्नवासित किया जाये। जनपद के सीडी रेसियो को बढ़ाने के लिए बैंकर्स के साथ बैठक किया जाये, जिससे लोगो को स्वरोजगार के लिए ऋण उपलब्ध हो सके तथा रोजगार मेला आदि लगाये जाये। जनपद के जीडीपी को बढ़ाने के लिए कार्य किया जाये। मण्डलायुक्त जीएसटी संग्रह की समीक्षा भी करे। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों के साथ बेहतर संवाद करके विकास कार्यक्रमों को गति देने के लिए कार्य करना होगा। बैठक में मुख्यमंत्री जी ने जंगल कौड़िया मोहद्दीपुर फोरलेन, गोरखपुर-वाराणसी फोरलेन की निर्माण की समीक्षा करते हुए कार्य शीघ्र पूर्ण करने का निर्देश दिये।

बैठक में चारो जनपदो के विभिन्न जनप्रतिनिधियों द्वारा जनपद के सड़क, बिजली सब स्टेशन, स्वास्थ्य केन्द्रो पर डाक्टरो की तैनाती आदि की मांग पर मुख्यमंत्री जी ने अधिकारियों को समस्याओ के निस्तारण करने का निर्देश दिये। बैठक में जिलाधिकारी गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर एवं महराजगंज ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, हर घर जल नल योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी एवं ग्रामीण, मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण, आपरेशन कायाकल्प, स्कूल चलो अभियान, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण, आयुष्मान भारत योजना, पंचायत भवन निर्माण, सामुदायिक शौचालय निर्माण, उ0प्र0 ग्रामीण आजीविका मिशन, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, घरौनी योजना, आईजीआरएस आदि पर प्रस्तुतीकरण दी।

इसके अतिरिक्त वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने कानून व्यवस्था के सम्बंध में प्रस्तुतीकरण दी। बैठक में अपर पुलिस महानिदेशक, गोरखपुर जोन, मण्डलायुक्त, गोरखपुर, डी0आई0जी0 गोरखपुर रेन्ज सहित जनपद गोरखपुर के विधायक गण, अधिकारी गण, व मण्डलीय व जनपदीय अधिकारी गण तथा मण्डल के अन्य जनपदों के जनप्रतिनिधि/अधिकारी वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से जुड़े रहें। मुख्यमंत्री जी द्वारा विकास की गति को और तेज करते हुये जनपद की योजनाओं को समयबद्ध रूप से पूर्ण करने हेतु सभी अधिकारियों को प्रेरित किया गया।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!