स्वदेशी आंदोलन ने आजादी की मुहिम को दी गति अमृत महोत्सव

0 0
Read Time:15 Minute, 11 Second

एनआईआई ब्यूरो

गोरखपुर। बुधवार को आजादी के अमृत महोत्सव श्रृंखला के अन्तर्गत दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों में स्वतंत्रता दिवस से जुड़े अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस क्रम में इतिहास विभाग में ‘मदनलाल धींगरा शहीदी दिवस’ का आयोजन किया गया। विभागाध्यक्ष प्रो० चन्द्रभूषण गुप्ता ‘अंकुर’ ने इस अवसर पर सम्बोधित करते हुये कहा कि 1905 में बंगाल विभाजन के फलस्वरूप भारतीय स्वाधीनता आन्दोलन एक नये चरण में प्रवेश करता है और जन-आन्दोलन की शक्ल इख्तियार कर लेता है। स्वदेशी आन्दोलन पहला वह आन्दोलन था, जिसमें बड़े पैमाने पर जन-भागीदारी हुयी। इस जन-उभार के परिणामस्वरूप औपनिवेशिक शासन पर दबाब बढ़ा और 1903 में ‘मार्ले-मिण्टो सुधार’ लागू किये गये।

1909 में ही 25 वर्ष के मदनलाल धींगरा ने, जों लन्दन में मैकेनिकल इंजिनियरिंग के विद्यार्थी थे, उन्होंने अंग्रेज सैन्य अधिकारी कर्जन वाइली की गोली मारकर हत्या कर दी और इसी अपराध में उन्हें 17 अगस्त, 1909 को लन्दन में फाँसी दे दी गयी। विभाग के शिक्षक डॉ. सुधाकर लाल श्रीवास्तव ने मदनलाल धींगरा और विनायक दामोदर सावरकर के संबंध पर प्रकाश डाला तथा बताया कि सावरकर के सम्पर्क में आकर मदनलाल धींगरा के मन में’ देश-प्रेम की भावना का प्रस्फुटन हुआ और वे आत्मोत्सर्ग की भावना तक पहुँची। कार्यक्रम में मदनलाल धींगरा से सम्बन्धित दो लघु फिल्मों का भी प्रदर्शन किया गया, जिनके माध्यम से विद्यार्थियों को मदनलाल धींगरा के जीवन और कार्यों से परिचित कराया गया। कार्यक्रम का संचालन विभाग की शोध छात्रा श्रेया ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन विभाग की शिक्षिका डॉ० श्वेता ने किया। आजादी के अमृत महोत्सव के श्रृंखला में इतिहास विभाग में अगला कार्यक्रम 13 सितम्बर को अमर शहीद ‘जतिनदास’ पर आयोजित किया जायेगा।

डिफेंस स्टडीज विभाग :

आज़ादी के अमृत महोत्सव सप्ताह के अंतिम दिन आज रक्षा एवं स्त्रातजिक अध्ययन विभाग में सामूहिक संकल्प कार्यक्रम का आयोजन हुआ जिसमें सभी शिक्षकों, कर्मचारियों एवं शोध अध्येताओं ने देश की प्रतिष्ठा और सम्मान को अक्षुण्ण रखने का संकल्प लिया। राष्ट्र ध्वज के सम्मुख लिए गए इस सामूहिक संकल्प में विभागाध्यक्ष प्रो हर्ष कुमार सिन्हा ने सभी को राष्ट्रीय ध्वज,प्रतीकों और चिह्नों का सम्मान करने, देश की गौरवशाली परम्पराओं को समृद्ध करने, देश के लिए अपना विशिष्ट योगदान करने तथा राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए सजग,सचेत नागरिक के रूप में कार्य करते रहने का संकल्प दिलाया।

इस अवसर पर प्रो प्रदीप यादव, प्रो विनोद कुमार सिंह, प्रो श्रीनिवास मणि त्रिपाठी, डॉ प्रवीन कुमार सिंह, डॉ आरती यादव, डॉ विजय कुमार, अवधेश कन्नौजिया, विजय यादव, धनन्जय एवं विद्यार्थी गण उपस्थित रहे। बुधवार को आज़ादी के अमृत महोत्सव के समापन के अवसर पर दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के रोवर्स एवं रेंजर्स कार्यालय द्वारा समापन कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमे छात्र छात्राओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।उन्होंने अपने विचार व्यक्त किए तथा आज़ादी के महत्व के विषय में चर्चा हुई। कार्यक्रम में नैंसी, आमीना खातून, नेहा, प्रिया, मानुस कसेरा, आदित्यनाथ शर्मा , दिवाकर यादव,आदर्श मिश्रा आदि रोवर्स एवं रेंजर्स छात्र छात्राये उपस्थित रहें।

समाजशास्त्र विभाग :

  • प्रतिभागियों में वितरित हुआ पुरस्कार और प्रमाणपत्र

आज बुधवार को ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के अंतर्गत हर घर तिरंगा कार्यक्रम मनाए जाने के क्रम में दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के समाजशास्त्र विभाग में सांस्कृतिक आयोजनों के साथ समापन किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम में समाजशास्त्र विषय के छात्र-छात्राओं द्वारा गायन, नृत्य, भाषण एवं शहीद सैनिक की अंतिम यात्रा पर आधारित स्किट ड्रामा का आयोजन किया गया। समापन कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं को प्रमाण पत्र एवं पुरस्कार वितरित करते हुए विभागाध्यक्ष प्रो. संगीता पाण्डेय ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम में सभी छात्र-छात्राओं की बहुत ही सराहनीय भूमिका है और उनके भीतर देशभक्ति की भावना का संचार हुआ। आजादी के अमृत महोत्सव के समापन के दिन आज विभाग मे सांस्कृतिक कार्यक्रम में छात्रों (कृष्ण कुमार मिश्रा, अंकिता, तन्नू, नीलू, आशुतोष कुमार प्रजापति तथा अन्य) द्वारा सैनिकों के वीरता तथा शहीद होने का चित्रण नाटक के माध्यम से प्रस्तूत किया गया। हर्षिता ने कथक, प्रगति, सलोनी एवं सौम्या समूह नृत्य एवं तीन छात्रों ने कविता पाठ किया। सांस्कृतिक कार्यक्रम का संचालन प्रगति ने किया। अंत में सभी के प्रति आभार ज्ञापन डॉ. मनीष पाण्डेय ने किया। इस अवसर पर समाजशास्त्र विभाग के शिक्षक प्रो. सुभी धुसिया समेत अनेक शोध छात्र, विद्यार्थी तथा कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

रसायन विज्ञान विभाग:

आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत रसायन विज्ञान विभाग, दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय, गोरखपुर द्वारा आज दिनांक 17 अगस्त 2022 को विभाग में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों की श्रृंखला का समापन समारोह आयोजित किया गया। जिसमे सर्वप्रथम इस कार्यक्रम की एक विस्तृत रिपोर्ट पढ़ी गयी उसके बाद विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग किये छात्र एवं छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। पुरस्कार वितरण के लिए विभाग के अवकाश प्राप्त शिक्षक प्रो यस के सेनगुप्ता को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया जिन्होंने सबसे पहले स्लोगन प्रतियोगिता के विजेताओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पाने वाली स्नातक तृतीय वर्ष की छात्रा स्नेहा एवं संज्ञा पटेल को संयुक्त रूप से पुरस्कृत किया गया, द्वितीय स्थान पर सीमा चतुर्वेदी, तृतीय स्थान पर शिवांगी रावत रहीं इसके साथ ही सौरभ कुमार श्रीवास्तव एवं श्रुति सिंह को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। तत्पश्चात निबंध प्रतियोगिता के विजेताओं को भी प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान सीमा चतुर्वेदी, द्वितीय स्थान राजन गोंड, तृतीय स्थान श्रुति सिंह ने प्राप्त किया तथा इस प्रतियोगिता में सांत्वना पुरस्कार प्रीति प्रजापति एवं मुबस्सिरा रहमान को दिया गया। इसी क्रम में “आजादी का अमृत महोत्सव ” के दौरान हुये विभिन्न कार्यक्रमों के विषय में अपने विचारों को विभाग की शिक्षक डा गीता सिंह एवं डा अत्रेश कुमार सिंह ने साझा किया।

इसी क्रम में विभाग की ही शोध छात्राओं रागिनी गुप्ता, श्रुति सिंह परास्नातक छात्र प्रवीण कुशवाहा, शालिनी सिंह स्नातक छात्रा स्नेहा ने विभाग में आयोजित समारोह पर अपने अनुभवों को व्यक्त किया। समापन समारोह के अंतिम चरण में रसायन विज्ञान विभाग की अध्यक्ष प्रो. सुधा यादव ने आजादी के अमृत महोत्सव के आयोजन के औचित्य तथा उसके महत्व पर अपना अध्यक्षीय उद्बोधन प्रस्तुत किया। उन्होंने सभी आगंतुकों , शिक्षकों , छात्र-छात्राओं तथा कर्मचारीगण को सम्बोधित करते हुये यह बताया भी कि, कैसे हमें अपनी आजादी के अधिकार का प्रयोग करते दूसरों की आजादी का सम्मान करना चाहिए तथा देश और समाज के प्रति अपने कर्तव्यों का भी बखूबी निर्वहन करना चाहिये। इस कार्यक्रम का संचालन डा सर्वेश कुमार पांडेय तथा डा आरती विश्वकर्मा ने किया। अंत में विभागाध्यक्ष ने सभी प्रतिभागियों एवं आगंतुको का धन्यवाद ज्ञापन किया । इस अवसर पर विभाग के शिक्षक डा अत्रेश कुमार सिंह, डा गीता सिंह, श्रीमती राज लक्ष्मी मिश्रा, डा प्रीती गुप्ता, डा एकता सोनकर, डा विनीता, डा प्रदीप कुमार राव, सभी शोधार्थी ,छात्र- छात्राएं एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

अंग्रेजी विभाग में आयोजित प्रतियोगिताओं का परिणाम घोषित

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय, गोरखपुर के अंग्रेजी विभाग में आजादी के 75वें अमृत महोत्सव के ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के अंतर्गत विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित की गई थी, जिनका परिणाम आज घोषित कर दिया गया। विभागाध्यक्ष प्रो. अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि अंग्रेजी विभाग में ‘हर घर तिरंगा’अभियान के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था, जिसमें विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। आज उन सभी कार्यक्रमों का परिणाम आज घोषित कर दिया गया।शीघ्र ही एक कार्यक्रम के माध्यम से प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।

ये आयोजित हुई प्रतियोगताएं

स्लोगन प्रतियोगिता, क्विज प्रतियोगिता ,पोस्टर प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता।

ये रहे विजेता

  • स्लोगन प्रतियोगिता – प्रथम- अप्सरा असलम ,द्वितीय- हुरविश अधम, तृतीय- कुलदीप मणि त्रिपाठी एवं तहजीन सुबिया।
  • क्विज प्रतियोगिता– प्रथम- कु. संगम चतुर्वेदी एवं कु. सोनल यादव, द्वितीय-कुलदीप मणि त्रिपाठी, बुशरा नसीम, प्रगति गोयल, पियूष सिंह , तृतीय-स्वर्णिमा सिंह,हर्षिता राय, मानसी मिश्रा,अंजली कल्याणी।
  • पोस्टर प्रतियोगिता– प्रथम-नितेश कुमार सिंह, द्वितीय- कु. संगम चतुर्वेदी, तृतीय- हर्षिता तिवारी एवं रंजू यादव।
  • भाषण प्रतियोगिता– प्रथम-पूजा मिश्रा, द्वितीय- रजनीश दुबे, तृतीय- कु. संगम चतुर्वेदी।

इस अवसर पर डॉ पंकज कुमार सिंह, डॉ बृजेश कुमार के साथ-साथ सभी विद्यार्थी उपस्थित रहे।

ये रहे विजयी स्लोगन

1- i) लिपट कर उस तिरंगे में
आज भी कई बदन आ रहे हैं,
यूं ही नहीं हम
आजादी का जश्न मना रहे हैं।

ii) जिद पर अड़ जाए तो ,
रुख मोड़ दे तूफानों का।
तुमने तेवर ही कहा देखे,
तिरंगे के दीवानों का।

2– देश में बने यह गौरव भी,
महफूज रहे यहां औरत भी।
हमारी यही पहचान है,
हमसे ही हिंदुस्तान हैं।

3– i) आजादी का अमृत महोत्सव
हम सबको मिलकर मनाना है,
जन जन की भागीदारी से
आत्मनिर्भर भारत बनाना है।

ii) ना सरकार मेरी, ना रौब मेरा है।
ना बड़ा सा नाम मेरा है।
मुझे तो एक छोटी सी बात का गौरव है,
मैं हिंदुस्तान की हूं और हिंदुस्तान मेरा है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!