गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:13 Minute, 9 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

सुर्खियां

  • संसद का शीतकालीन सत्र शुरू होगा, अगले 23 दिनों में 16 बिल पेश होंगे।
  • सहारा इंडिया और सेबी के बीच चल रहे विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई।
  • दिल्ली नगर निगम (MCD) चुनाव का रिजल्ट आएगा।
  • गोल्डी बराड़ के दावे से कटघरे में पंजाब सरकार:मूसेवाला मर्डर का मास्टरमाइंड बोला- किसी की हिरासत में नहीं हूं।
  • महाराष्ट्र के नागपुर में एक महिला और उसके बच्चे पर एसिड फेंका गया। अनजान महिला ने फोन पर कहा
    तुम्हारे पति का अफेयर है, मिलने आओ तो बताऊंगी: महिला ने फोन कर बुलाया, घर से निकली तो एसिड फेंका।
  • बैतूल के मांडवी गांव में बोरवेल में गिरा 6 साल का बच्चा:53 फीट पर फंसा, रेस्क्यू जारी; पिता से बोला- यहां बहुत अंधेरा, जल्दी निकालो।
  • केंद्रीय मंत्री टेनी के बेटे पर चलेगा हत्या का मुकदमा:लखीमपुर हिंसा में आशीष मिश्रा समेत 14 पर आरोप तय।
  • शीतकालीन सत्र से पहले ऑल-पार्टी मीटिंग:EWS आरक्षण, बेरोजगारी और भारत-चीन बॉर्डर विवाद का मुद्दा उठा।

33 हफ्ते की प्रेग्नेंसी टर्मिनेशन के लिए दिल्ली हाईकोर्ट ने दी मंजूरी, डॉक्टर ने कहा था- बच्चा विकलांग होगा

मां का फैसला अंतिम है- दिल्ली हाईकोर्ट ने 33 हफ्ते की गर्भवती महिला को  चिकित्सकीय गर्भपात की अनुमति दी - Law Trend

दिल्ली हाईकोर्ट ने मंगलवार को एक महिला को 33 हफ्ते की प्रेग्नेंसी खत्म करने की परमिशन दे दी। दरअसल बच्चा विकलांग पैदा होने का डर था। प्रेग्नेंसी एडवांस स्टेज में थी। महिला अबॉर्शन करवाना चाहती थी, लेकिन दिल्ली के LNJP हॉस्पिटल के मेडिकल बोर्ड ने ऐसा करने से इनकार कर दिया था। महिला ने अबॉर्शन के लिए हाईकोर्ट में अपील की थी। इसके

बिजनेसमैन को हनी ट्रैप करने वाली यूट्यूबर गिरफ्तार, झूठे रेप केस में फंसाने की धमकी देकर 80 लाख लूटे थे

दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने एक यूट्यूबर को गिरफ्तार किया है जिसने एक बिजनेसमैन काे हनीट्रैप करके उससे 80 लाख रुपए लूटे थे। नमरा कादिर नाम की इस यूट्यूबर ने एक प्राइवेट कंपनी के मालिक को रेप के झूठे केस में फंसाने की धमकी दी थी। कादिर को 4 दिन की पुलिस रिमांड में भेज दिया गया है। उसका पति और मामले में आरोपी मनीष उर्फ विराट बेनीवाल फिलहाल फरार है। पुलिस ने बताया कि कादिर ने अपना जुर्म कबूल कर लिया है। उसने विक्टिम से जो पैसा और सामान लिया था, उसे रिकवर करने की कोशिश की जा रही है।

श्रद्धा मर्डर केस, बॉडी के टुकड़े करने के बाद आफताब ने हॉलीवुड सेलिब्रिटी जॉनी डेप-अम्बर हर्ड का ट्रायल केस

श्रद्धा मर्डर केस में नया खुलासा हुआ है। दिल्ली पुलिस ने बताया है कि श्रद्धा का मर्डर करने के बाद आफताब ने हॉलीवुड सेलिब्रिटी जॉनी डेप और अम्बर हर्ड के मानहानि मुकदमे का लाइव ट्रायल देखा था, वो भी 100 घंटे से ज्यादा। आफताब की इंटरनेट सर्च हिस्ट्री से यह जानकारी सामने आई है।

कर्नाटक में महाराष्ट्र के ट्रकों पर पथराव, सीमा विवाद को लेकर हिंसक हुआ प्रदर्शन

मुंबई। महाराष्ट्र और कर्नाटक के बीच 65 साल से चल रहा सीमा विवाद मंगलवार को हिंसक हो गया। कर्नाटक के बेलगावी में सुबह महाराष्ट्र के ट्रकों पर पथराव हुआ। पुलिस ने कुछ लोगों को गिरफ्तार कर लिया। घटना के विरोध में पूर्व CM उद्धव ठाकरे के समर्थकों ने पुणे में कर्नाटक की बसों पर ‘जय महाराष्ट्र’ लिख दिया। महाराष्ट्र के डिप्टी CM देवेंद्र फडणवीस ने भी पथराव को लेकर नाराजगी जताई।

सीबीआई ने टीआरएस नेता के. कविता को पूछताछ के लिए 11 दिसंबर को तलब किया

सीबीआई ने टीआरएस नेता के. कविता को पूछताछ के लिए 11 दिसंबर को तलब किया -  Republic Bharat

नई दिल्ली। दिल्ली आबकारी नीति घोटाला मामले में पूछताछ के लिए केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने टीआरएस की विधान पार्षद के. कविता को 11 दिसंबर को पूछताछ के लिए बुलाया है। सीबीआई ने कविता को नोटिस जारी कर उन्हें हैदराबाद स्थित कार्यालय में तलब किया है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। ऐसा प्रतीत होता है कि एजेंसी ने 11 से 15 दिसंबर के बीच किसी भी तारीख पर पूछताछ के कविता के अनुरोध को स्वीकार कर लिया है। के. कविता तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चन्द्रशेखर राव की बेटी हैं।

राष्ट्रपति मुर्मू, प्रधानमंत्री मोदी ने पूर्व चीनी राष्ट्रपति के निधन पर शोक व्यक्त किया

बीजिंग। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उन विश्व नेताओं में शामिल हैं जिन्होंने चीनी नेता जियांग जेमिन के निधन पर राष्ट्रपति शी चिनफिंग के प्रति संवेदना व्यक्त की। आधिकारिक मीडिया ने मंगलवार को यह जानकारी दी। जियांग 1989 से 2002 तक चीन के राष्ट्रपति और चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) के महासचिव थे।

तृणमूल, जदयू, अकाली दल ने महिला आरक्षण विधेयक पर सर्वदलीय बैठक की मांग की

नई दिल्ली। तृणमूल कांग्रेस, जनता दल (यूनाइटेड) और शिरोमणि अकाली दल ने महिला आरक्षण विधेयक पर आम सहमति बनाने के लिये लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से सर्वदलीय बैठक बुलाने की मंगलवार को मांग की । तृणमूल कांग्रेस के नेता सुदीप बंदोपाध्याय ने यह जानकारी दी। तृणमूल कांग्रेस ने लोकसभा की कार्य मंत्रणा समिति की बैठक में इस विषय को उठाया और जदयू और शिरोमणि अकाली दल ने इसका समर्थन किया।

रुपया 65 पैसे लुढ़ककर लगभग एक माह के निचले स्तर 82.50 प्रति डॉलर पर

मुंबई। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 65 पैसे लुढ़ककर लगभग एक माह के निचले स्तर 82.50 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। विदेशी बाजारों में कच्चा तेल कीमतों में तेजी आने और घरेलू शेयर बाजार में भारी बिकवाली दबाव से रुपये में गिरावट आई। बाजार सूत्रों ने कहा कि इसके अलावा रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति की घोषणा से पहले निवेशकों के बीच विदेशी पूंजी की निकासी को लेकर चिंता रही।

मिश्रित प्रतिरक्षा की वजह से है भारत और चीन में कोविड-19 के मामलों में अंतर

देश की खबरें | मिश्रित प्रतिरक्षा की वजह से है भारत और चीन में कोविड-19 के  मामलों में अंतर | LatestLY हिन्दी

नई दिल्ली। भारत में कोविड-19 के मामलों की कम संख्या का कारण मिश्रित रोग प्रतिरोधक क्षमता है, लेकिन चीन की आबादी के एक बड़े हिस्से को टीकाकरण और पूर्व में हुए संक्रमण के संयोजन से यह सुरक्षा नहीं मिल सकी, जिससे वहां महामारी के अब अधिक मामले सामने आ रहे हैं। विशेषज्ञों ने चीन में उपलब्ध कोविड रोधी टीकों के प्रभाव पर भी सवाल उठाया है।

बीजद ने संसद सत्र के दौरान महिला आरक्षण विधेयक पारित कराने की मांग की

नई दिल्ली। बीजू जनता दल (बीजद) ने संसद के शीतकालीन सत्र में महिला आरक्षण विधेयक पारित कराने की सरकार से मांग की ।
बीजद के राज्यसभा सदस्य डॉ. सस्मित पात्रा ने संवाददाताओं से कहा कि उनकी पार्टी बीजद ने सर्वदलीय बैठक में इस सत्र के दौरान महिला आरक्षण विधेयक को पारित कराने की मांग की । उन्होंने कहा कि महिलाओं के सशक्तिकरण के विषय पर ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक बार बार अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त कर चुके हैं।

बहुत मृदुभाषी थे डॉमिनिक लैपियर: रुद्रप्रसाद सेनगुप्ता

कोलकाता। फ्रांसीसी लेखक डॉमिनिक लैपियर की मशहूर किताब पर आधारित फिल्म ‘सिटी ऑफ जॉय’ में अभिनय कर चुके रंगकर्मी रुद्रप्रसाद सेनगुप्ता ने उन्हें याद करते लैपियर को अत्यंत मृदुभाषी व्यक्ति करार दिया जो किताब पर हुए विवाद को लेकर चर्चा नहीं करते थे। सेनगुप्ता ने मंगलवार को कहा कि विवाद पर चर्चा की जगह लैपियर ने उनके और अन्य कलाकारों के साथ कला, फिल्म, साहित्य तथा संगीत के बारे में बात करना पसंद किया और उनके काम में दिलचस्पी दिखाई।

एमसीडी चुनाव मतगणना बुधवार को, 42 केंद्र बनाए गए

नई दिल्ली। दिल्ली में नगर निगम चुनाव के मतों की गिनती की तैयारियां पूरी कर ली गई और बुधवार को होनी वाली मतगणना के लिए 42 केंद्र बनाए गए हैं। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कड़ी सुरक्षा के बीच बुधवार को मतगणना सुबह आठ बजे शुरू होगी। दिल्ली में चार दिसंबर को हुए चुनाव में 50.48 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था। दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) में 250 वार्ड हैं और इस चुनाव में 1,349 उम्मीदवार मैदान में हैं। नगर निगम चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप), भाजपा और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला देखा गया।

मुकेश को छह विकेट, भारत ए ने बांग्लादेश को 252 रन पर समेटा

मुकेश कुमार ने बरपाया कहर, छह विकेट झटके, बांग्लादेश ए की टीम 252 रन पर ढेर  | CricketCountry.com हिन्दी

सिलहट। तेज गेंदबाज मुकेश कुमार ने अपने प्रथम श्रेणी करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 40 रन देकर छह विकेट लिए जिससे भारत ए ने दूसरे अनधिकृत टेस्ट क्रिकेट मैच में बांग्लादेश ए को मंगलवार को यहां पहले दिन ही 252 रन पर समेट दिया। मुकेश ने न्यूजीलैंड ए के खिलाफ पदार्पण करने के बाद लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने उस श्रृंखला में भी एक बार पांच विकेट लिए थे। बांग्लादेश के खिलाफ उन्हें वरिष्ठ तेज गेंदबाज उमेश यादव का भी अच्छा साथ मिला।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!