गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:15 Minute, 29 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

सुर्खियां

  • राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा राजस्थान से हरियाणा में मुंदका गांव से एंट्री करेगी।
  • दिल्ली हिंसा के आरोपी AAP नेता ताहिर हुसैन की जमानत पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई।
  • चीन सीमा पर तैनात होगी प्रलय मिसाइल:150 से 500 KM तक सटीक मार कर सकती है, चीनी डोंगफेंग मिसाइल का मुकाबला करेगी।
  • 5 राज्यों में घना कोहरा:हरियाणा में डिप्टी CM के काफिले का एक्सीडेंट, नोएडा में बस पलटी, कानपुर में फ्लाइट्स कैंसल।
  • सऊदी सरकार का फैसला:एग्जामिनेशन हॉल में अब बुर्का नहीं पहन सकेंगी लड़कियां, स्कूल या कॉलेज यूनिफॉर्म ही जरूरी।
  • तेलंगाना में पिता के सामने बेटी किडनैप:पुलिस बोली- पहले भी प्रेमी के साथ भागी थी, हो सकता है… वही ले गया हो।

संसद में भगवंत मान पर हरसिमरत का तंज, कहा- ड्रिंक कर स्टेट ड्राइव कर रहे

भगवंत मान पर हरसिमरत का तंज, कहा- ड्रिंक भी कर रहे, स्टेट भी ड्राइव कर रहे  | Bhagwant Mann | Harsimrat Kaur Badal On Delhi CM Arvind Kejriwal - Dainik  Bhaskar

पंजाब में ड्रग्स के हालात पर मान को घेरते हुए हरसिमरत कौर बादल बोलीं- 6 महीने पहले हमारे पंजाब के मुख्यमंत्री उस कोने में बैठते थे। जो पार्लियामेंट में 11 बजे नशे की हालत में आता हो वो आज पंजाब चला रहा है। 11 बजे क्या खा-पी के आते थे, आसपास के सारे बोलते थे हमारी सीट बदल दो। जब बोलते थे तो लोग उनको जाकर सूंघते थे। पंजाब की सड़कों पर लिखा होता है कि डोन्ट ड्रिंक एंड ड्राइव, लेकिन पंजाब में ड्रिंक करके सरकार चल रही है।

दुनिया में फिर कोरोना का हमला, केंद्र सरकार अलर्ट:राज्यों से कहा- सभी पॉजिटिव केसों की जीनोम सीक्वेंसिंग कराएं

जापान, अमेरिका, कोरिया, ब्राजील और चीन में कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। इसे देखते हुए केंद्र सरकार अलर्ट मोड पर आ गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखा है। इसमें कहा गया है कि सभी पॉजिटिव केस के सैम्पल्स जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजें, ताकि कोरोना के नए वैरिएंट का पता लगाया जा सके। दरअसल, चीन में कोरोना प्रतिबंधों में ढील के बाद वहां संक्रमण की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है। हालात इतने गंभीर हैं कि अस्पतालों के बाहर लंबी लाइन लग रही हैं, मरीजों को बेड नहीं मिल रहे। दवाएं भी नहीं हैं, जहां हैं भी वहां लंबी लाइन लगानी पड़ रही है। श्मशान में भी शवों की लाइन लगी हुई है। यहां पुलिस तैनात है। ऐसी परिस्थितियों में अब भारत भी अलर्ट है।

चीन में corona का कहर शमशानो में शव रखने की जगह नही

चीन में कोरोना प्रतिबंधों में ढील के बाद वहां संक्रमण की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है। जीरो-कोविड पॉलिसी खत्म होने के बाद केसेस में भारी इजाफा हो रहा है। हालात इतने गंभीर हैं कि अस्पतालों के सभी बेड भरे हैं। दवाएं नहीं हैं, जहां हैं भी वहां लंबी लाइन लगानी पड़ रही है।
बीजिंग में श्मशानों में 24 घंटे अंतिम संस्कार किए जा रहे हैं। हालात इतने बदतर हो चुके हैं कि अंतिम संस्कार के लिए वेटिंग 2000 तक पहुंच गई है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि चीन में कोरोना केस दिनों नहीं, बल्कि घंटों में दोगुने हो रहे हैं। अमेरिकी साइंटिस्ट और महामारी विशेषज्ञ एरिक फेगल-डिंग ने सोशल मीडिया पर चीन के चौंकाने वाले वीडियोज शेयर किए हैं। इनमें अस्पतालों, श्मशानों और मेडिकल स्टोर्स के हालात चिंताजनक दिखाई पड़ रहे हैं। उन्होंने कोरोना पर बड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि 90 दिन में चीन की 60% आबादी और दुनिया के 10% लोग कोरोना से संक्रमित होंगे। करीब 10 लाख मौतों की आशंका है।

पाकिस्तान के सैन्य बलों ने बंधकों को मुक्त कराने के लिए धावा बोला, सभी 33 आतंकियों को ढेर किया

पेशावर/इस्लामाबाद। पाकिस्तान के अशांत खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में आतंकवाद-रोधी केंद्र में दो दिनों से कुछ लोगों को बंधक बनाए जाने के मामले में वार्ता विफल होने के बाद सुरक्षा बलों ने मंगलवार को धावा बोल दिया और सभी 33 आतंकियों को मार गिराया। बंधक संकट को समाप्त करने के लिए सरकार और प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के बीच वार्ता विफल होने के बाद शुरू किए गए बचाव अभियान में विशेष बलों के दो कमांडो भी मारे गए।

अमेरिका, चीन में संक्रमण के मामलों में वृद्धि के बीच मांडविया कल कोविड की स्थिति की समीक्षा करेंगे

अमेरिका, चीन में संक्रमण के मामलों में वृद्धि के बीच मांडविया कल कोविड की  स्थिति की समीक्षा करेंगे

नई दिल्ली। जापान, दक्षिण कोरिया, ब्राजील, चीन और अमेरिका में कोविड-19 के मामलों में हालिया दिनों में बढोतरी के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया बुधवार को महामारी की स्थिति की समीक्षा करेंगे। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मंत्री अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य पर विचार करते हुए बुधवार को पूर्वाह्न 11 बजे कोविड-19 स्थिति की समीक्षा करेंगे। इससे पहले मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से वायरस के नए स्वरूप पर नजर रखने के लिए संक्रमित पाए गए नमूनों के जीनोम अनुक्रमण को बढ़ाने का आग्रह किया।

उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप, कोहरे के कारण हुए हादसों में तीन की मौत, 40 घायल

नई दिल्ली। उत्तर भारत में शीत लहर के प्रकोप के साथ मंगलवार को कड़ाके की ठंड पड़ी, जबकि घने कोहरे के कारण उत्तर प्रदेश और हरियाणा में कई जगहों पर दुर्घटनाएं हुईं जिसमें तीन लोगों की मौत हो गयी और 40 अन्य घायल हो गए। कोहरे के कारण पंजाब में स्कूलों के समय में बदलाव किया गया। दिल्ली सहित सिंधु-गंगा के मैदानी इलाकों में मंगलवार को लगातार दूसरे दिन सुबह घना कोहरा छाया रहा, जिससे शहर में दृश्यता घटकर 50 मीटर रह गई और सड़क यातायात और ट्रेन की आवाजाही प्रभावित हुई।

उत्तराखंड पुलिस ने अंकिता भंडारी हत्याकांड में आरोप-पत्र दायर किया

कोटद्वार/देहरादून। उत्तराखंड पुलिस ने अंकिता भंडारी हत्याकांड में प्रदेश भाजपा के एक पूर्व नेता के बेटे समेत तीन आरोपियों के खिलाफ कोटद्वार अदालत में आरोप पत्र दाखिल किया है। सरकारी वकील जितेंद्र रावत ने बताया कि विशेष जांच दल (एसआईटी) द्वारा तैयार 500 पन्नों के आरोप-पत्र में 97 लोगों को गवाह बनाया गया है।

बिजली संकट: पाकिस्तान ने रात आठ बजे तक बाजार बंद करने, शादियों पर प्रतिबंध लगाने की योजना बनाई

इस्लामाबाद। नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में बिजली बचाने की हताशा भरी योजना के तहत बाजार और रेस्तराओं को रात आठ बजे तक तथा विवाह स्थलों को रात दस बजे तक बंद करना होगा। पाकिस्तान नकदी संकट के साथ ही भीषण बिजली संकट और महंगाई से भी जूझ रहा है। रूस-यूक्रेन युद्ध और जून में आई विनाशकारी बाढ़ ने देश के ऊर्जा संकट को और बढ़ा दिया है।

नौसेना को पांचवीं स्कॉर्पीन पनडुब्बी वगीर मिली

नई दिल्ली। भारतीय नौसेना को मंगलवार को पांचवीं स्कॉर्पीन पनडुब्बी वगीर प्राप्त हुई, जिसे अगले महीने सेवा में शामिल करने की योजना है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इस पनडुब्बी को सेवा में शामिल किये जाने से नौसेना की लड़ाकू क्षमता ऐसे वक्त में बढ़ने वाली है, जब चीन हिंद महासागर क्षेत्र में अपनी मौजूदगी बढ़ा रहा है।

उपराज्यपाल ने राजनीतिक विज्ञापनों के लिए ‘आप’ से 97 करोड़ रुपये वसूलने का आदेश दिया

विज्ञापन विवाद पर 'आप' ने कहा, उपराज्यपाल के पास ऐसे आदेश पारित करने का कोई  अधिकार नहीं - Navabharat

नई दिल्ली। दिल्ली में उपराज्यपाल और आम आदमी पार्टी (आप) नीत सरकार के बीच एक बार फिर टकराव की स्थिति पैदा हो गई है। उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने सरकारी विज्ञापन के नाम पर कथित रूप से दिए गए राजनीतिक विज्ञापनों के लिए आम आदमी पार्टी (आप) से 97 करोड़ रुपये वसूलने का मुख्य सचिव को निर्देश दिया है। सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। वहीं, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली ‘आप’ ने आरोप लगाया कि उपराज्यपाल ने भाजपा के निर्देश पर ‘अवैध’ आदेश जारी किया, जो दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव में हार के बाद ‘घबराई’ हुई है।

ब्रिटिश पत्रिका के 50 महान सदाबहार अभिनेता व अभिनेत्रियों की सूची में शाहरुख अकेले भारतीय

लंदन। ब्रिटेन की एक प्रतिष्ठित पत्रिका की ओर से तैयार की गई सदाबहार महान 50 अभिनेता व अभिनेत्रियों की सूची में बॉलीवुड अभिनेता शाहरूख खान इकलौते भारतीय हैं। ‘एम्पाइअर’ पत्रिका ने 57 वर्षीय खान को अपनी सूची में शामिल किया है। इस सूची में हॉलीवुड के बेहतरीन कलाकार डेंज़ल वॉशिंगटन, टॉम हैंक्स, एंथोनी मार्लन ब्रैंडो, मेरिल स्ट्रीप और जैक निकोल्सन समेत अन्य शामिल हैं।

निकहत, सिमरनजीत राष्ट्रीय मुक्केबाजी में जीते

भोपाल। विश्व चैंपियन निकहत जरीन (50 किग्रा) और विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता सिमरनजीत कौर (60 किग्रा) ने मंगलवार को यहां छठी एलीट महिला राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप में अपने अभियान की शुरुआत दबदबे वाली जीत के साथ की। तेलंगाना की निकहत ने राउंड ऑफ 32 के मुकाबले में तमिलनाडु की एलके अबिनाया के खिलाफ आसान जीत दर्ज की। राष्ट्रमंडल खेलों की चैंपियन के दमदार मुक्कों का अबिनाया के पास कोई जवाब नहीं था और रैफरी को पहले दौर में ही मुकाबला रोकना पड़ा।

उत्तर प्रदेश सरकार ने स्थानीय चुनाव के संबंध में जवाब दाखिल किया

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने स्थानीय निकाय चुनाव में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) को आरक्षण देने को लेकर इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ में मंगलवार को अपना जवाब दाखिल किया। सरकार ने अदालत को बताया कि इस चुनाव में ओबीसी आरक्षण लागू करने के लिए सरकार की ओर से अपनाई गई व्यवस्था उतनी ही अच्छी है जितनी उच्चतम न्यायालय द्वारा सुझाया गया ‘ट्रिपल टेस्ट फार्मूल’ है।

नेपाल ने रामदेव की दिव्य फार्मेसी सहित 16 भारतीय दवा कंपनियों को काली सूची में डाला

नेपाल ने रामदेव की दिव्य फार्मेसी सहित 16 भारतीय दवा कंपनियों को काली सूची  में डाला - Navabharat

काठमांडू। नेपाल के औषधि नियामक प्राधिकरण ने योग गुरु रामदेव के पतंजलि उत्पादों का निर्माण करने वाली दिव्य फार्मेसी सहित 16 भारतीय दवा कंपनियों को यह कहते हुए काली सूची में डाल दिया है कि वे विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के दवा निर्माण मानकों का पालन करने में विफल रहीं। औषधि प्रशासन विभाग ने 18 दिसंबर को जारी एक नोटिस में नेपाल में इन दवाओं की आपूर्ति करने वाले स्थानीय एजेंट को उत्पादों को तुरंत वापस लेने को कहा है। विभाग द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक, सूचीबद्ध कंपनियों द्वारा निर्मित दवाओं का नेपाल में आयात या वितरण नहीं किया जा सकता है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!