गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:12 Minute, 0 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

सुर्खियां

  • गृह मंत्री अमित शाह स्वामी सहजानंद जयंती समारोह में शामिल होने पटना जाएंगे।
  • भारत- न्यूजीलैंड के बीच हॉकी वर्ल्ड कप क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के लिए क्रॉस ओवर मैच।
  • IOA जांच कमेटी के मेंबर योगेश्वर दत्त का पहला इंटरव्यू: पहलवानों को FIR भी करानी चाहिए; बहन-बेटी से यौन उत्पीड़न हुआ तो कोर्ट सजा दे।
  • स्वाति मालीवाल बोलीं- मुझसे छेड़छाड़ का VIDEO सही: कहा- पहले भी छेड़छाड़ कर चुका यह ड्राइवर; BJP सांसद मनोज तिवारी ने उठाया था सवाल।
  • LAC पर गरजेंगे राफेल और सुखोई: पूर्वोत्तर में 1 से 5 फरवरी तक चलेगा ‘प्रलय’ युद्धाभ्यास; S-400 एयर डिफेंस स्क्वाड्रन तैनात।
  • पेशाब कांड से अंजान नहीं थे एअर इंडिया अफसर: CEO समेत सीनियर अफसरों को घटना के अगले दिन ईमेल से मिल गई थी जानकारी।
  • कर्नाटक भाजपा नेता मर्डर केस में PFI शामिल: NIA ने 20 सदस्यों के खिलाफ चार्जशीट दायर की, 2047 तक भारत को बनाना चाहते हैं इस्लामिक मुल्क।

भारत ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराया, टीम इंडिया वनडे में नंबर-1 बनने से एक जीत दूर

Team India is just 1 win far to become No 1 in ICC ODI Team Rankings - टीम  इंडिया दुनिया की नंबर वन ODI टीम बनने की दहलीज पर, बस करना होगा ये काम

भारत ने वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है। यह वनडे में भारत की लगातार छठी जीत है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड 34.3 ओवर में 108 रन ऑल आउट हो गई। इसके जवाब में भारत ने 20 ओवर में 2 विकेट पर जीत का टारगेट पूरा कर लिया। इस जीत के बाद टीम इंडिया अब वनडे रैंकिंग में नंबर-1 होने के बेहद करीब आ गई है।

93 साल के एल्ड्रिन ने चौथी शादी की, 54 साल पहले नील आर्मस्ट्रांग के साथ चांद पर रखा था कदम

नील आर्मस्ट्रांग के बाद चांद पर उतरने वाले बज एल्ड्रिन ने 93 साल की उम्र में चौथी शादी की है। उन्होंने अपने 93वें जन्मदिन पर 63 साल की प्रेमिका डॉ. एनका फौर ने एक छोटे समारोह में शादी की। एल्ड्रिन ने ट्विटर पर लिखा- हम दोनों घर से भागकर शादी करने वाले टीनएजर्स की तरह उत्साहित हैं। इससे पहले उनके तीन तलाक हो चुके हैं।

सरकार ने मोदी, गुजरात दंगों पर बीबीसी के वृत्तचित्र का प्रसारण रोका

नई दिल्ली। केंद्र ने बीबीसी के वृत्तचित्र ‘इंडिया: द मोदी क्वेश्चन’ का लिंक साझा करने वाले कई यूट्यूब वीडियो और ट्विटर पोस्ट को ब्लॉक करने के निर्देश जारी किए हैं। सूत्रों ने यह जानकारी दी। विदेश मंत्रालय ने दो भागों वाले इस वृत्तचित्र को ‘दुष्प्रचार का एक हिस्सा’ करार देते हुए सिरे से खारिज कर दिया और कहा कि इसमें पूर्वाग्रह, निष्पक्षता की कमी और औपनिवेशिक मानसिकता स्पष्ट रूप से झलकती है।

भारत के पहले ‘नेसल’ कोविड टीके की शुरुआत 26 जनवरी से

भोपाल। भारत बायोटेक द्वारा देश में ही विकसित पहले इंट्रानेसल कोविड-19 टीके ‘इनकोवैक’ को 26 जनवरी से लोगों को देने की शुरुआत की जाएगी। कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कृष्णा इल्ला ने शनिवार को यह जानकारी दी। भोपाल में आयोजित भारत अंतरराष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (आईआईएसएफ)में विद्यार्थियों के साथ संवाद करते हुए इल्ला ने बताया कि मवेशियों को लम्पी त्वचा बीमारी से बचाने के लिए देश में ही विकसित टीके लम्पी प्रोवैकइंड की अगले महीने शुरुआत की जाएगी। मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (मैनिट) में आयोजित आईआईएसएफ के ‘‘विज्ञान में फेस टू फेस विथ न्यू फ्रंटियर में हिस्सा लेते हुए इल्ला ने कहा, ‘‘ हमारा नेसल टीका (नाक के जरिये दिया जाने वाला टीका) आधिकारिक रूप से 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर लॉन्च किया जाएगा।’’

कोलकाता में आईएसएफ प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज, कई घायल

कोलकाता में ISF प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प, पथराव- लाठीचार्ज में कई  घायल, विधायक सहित 100 लोग गिरफ्तार

कोलकाता। मध्य कोलकाता के एस्प्लेनेड इलाके में प्रदर्शन कर रहे इंडियन सेक्युलर फ्रंट (आईएसएफ) के सदस्यों की शनिवार को पुलिस के साथ जोरदार झड़प हुई। ये लोग तृणमूल कांग्रेस द्वारा दक्षिण 24 परगना जिले में आईएसएफ कार्यकर्ताओं पर कथित हमले का विरोध कर रहे थे। प्रदर्शन से महत्वपूर्ण जवाहरलाल नेहरू रोड क्रॉसिंग के आसपास यातायात प्रभावित हुआ।

ईडी ने शिक्षक भर्ती घोटाले में टीएमसी नेता कुंतल घोष को गिरफ्तार किया

कोलकाता। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शिक्षक भर्ती घोटाले में कथित संलिप्तता के मामले में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के युवा नेता कुंतल घोष को शनिवार को गिरफ्तार कर लिया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कोलकाता में ईडी के अधिकारियों ने घोष के चिनार पार्क स्थित अपार्टमेंट में रातभर ली गई तलाशी के बाद शनिवार सुबह उन्हें पहले हिरासत में लिया और फिर गिरफ्तार कर लिया।

अंडमान-निकोबार के द्वीपों के नाम परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर रखने के कार्यक्रम में भाग लेंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के 21 सबसे बड़े अनाम द्वीपों के नाम परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर रखने के समारोह में शामिल होंगे। उल्लेखनीय है कि 23 जनवरी का दिन ‘पराक्रम दिवस’ के रूप में मनाया जाता है।

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख 40 दिन की पैरोल पर जेल से रिहा किया गया

चंडीगढ़। डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह 40 दिन की पैरोल पर हरियाणा के रोहतक की सुनारिया जेल से शनिवार को रिहा किया गया। रोहतक पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सिंह को दोपहर में जेल से रिहा किया गया।

यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थल के लिए अहोम ‘माइडेम्स’ भारत से एकमात्र नामांकन : हिमंत

गुवाहाटी। यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता के लिए असम के चराइदेव जिले में अहोम युग का ‘माइडेम्स’ (शाही परिवार का कब्रिस्तान) भारत का एकमात्र नामांकन होगा। असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने शनिवार को यह जानकारी दी। मुख्यमंत्री शर्मा ने प्रेसवार्ता में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 52 विरासत स्थलों में से ‘असम के पिरामिड’ कहे जाने वाले ‘माइडेम्स’ को ‘संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक तथा सांस्कृतिक संगठन’ (यूनेस्को) के विश्व धरोहर स्थल के लिए देश के एकमात्र नामांकन के रूप में चुना है।

बम की झूठी सूचना देने के आरोप में वायुसेना के अधिकारी को गिरफ्तार किया गया

नई दिल्ली। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से मुंबई राजधानी एक्सप्रेस की रवानगी में देरी करने के उद्देश्य से बम होने की झूठी सूचना देने के आरोप में भारतीय वायुसेना के एक अधिकारी को शनिवार को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस के मुताबिक पीसीआर कमांड कक्ष ने शाम 4.48 बजे बम होने की कॉल के बारे में पुलिस को सूचित किया। उन्होंने कहा कि ट्रेन शाम 4.55 बजे मुंबई के लिए रवाना होने वाली थी।

आयातित तेलों के सस्ता रहने से देशी तेल-तिलहनों की खपत पर खतरा, कीमतें टूटीं

नई दिल्ली। देश में सस्ते आयातित तेलों की बहुतायत होने से दिल्ली तेल-तिलहन बाजार में शनिवार को लगभग सभी तेल तिलहन कीमतों में गिरावट देखने को मिली। बाजार सूत्रों ने कहा कि अगर सस्ते आयातित तेलों की यही दशा बनी रही तो देश के सोयाबीन और आगामी सरसों की फसल किसी भी सूरत में खप नहीं पाएगी और यह तेल तिलहन मामले में आत्मनिर्भरता के सपने पर चोट होगी।

खेल मंत्रालय ने डब्ल्यूएफआई के सहायक सचिव तोमर को निलंबित किया

खेल मंत्रालय ने डब्ल्यूएफआई के सहायक सचिव विनोद तोमर को निलंबित किया -  Antiweb News

नई दिल्ली। खेल मंत्रालय ने शनिवार को भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के सहायक सचिव विनोद तोमर को इस खेल निकाय के प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न और भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद निलंबित कर दिया। मंत्रालय ने सिंह के उत्तर प्रदेश के गढ़ गोंडा में शुरू होने वाली ओपन चैंपियनशिप को भी रद्द कर दिया।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!