गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:12 Minute, 3 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

सुर्खियां

  • बिहार में जातीय जनगणना का दूसरा फेज शुरू होगा।
  • IPL में RCB vs DC बेंगलुरु में दोपहर 3:30 बजे से और LSG vs पीबीकेएसआरआर लखनऊ में शाम 7:30 बजे से।

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं

  • 1000 IPL मैच, लेकिन 5 इंटरनेशनल रिकॉर्ड नहीं बने:एक ओवर में 6 सिक्स, फास्टेस्ट फिफ्टी 16 साल से युवी के नाम
  • डिजिटल पेमेंट में अमेरिका, यूके से भी आगे भारत:चीन भी कई मामलों में पीछे; IMF ने दूसरे देशों को दी सीखने की नसीहत।

सीबीआई ने आबकारी नीति मामले में केजरीवाल को रविवार को तलब किया

नई दिल्ली। केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने कथित आबकारी नीति घोटाला मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 16 अप्रैल को तलब किया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि केजरीवाल को जांच दल के सवालों का जवाब देने के लिए पूर्वाह्न 11 बजे एजेंसी मुख्यालय में उपस्थित होने को कहा गया है।नोटिस मिलने के बाद आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा- केंद्र सरकार अरविंद केजरीवाल को जेल में डालने की साजिश कर रही है, लेकिन हम डरने वाले नहीं हैं। बता दें कि दिल्ली के पूर्व डिप्टी CM मनीष सिसोदिया इसी मामले में हिरासत में हैं। उन्हें 26 फरवरी को CBI ने 8 घंटे की पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया था।

बेटे के जनाजे में जाने की मिन्नतें करता रहा अतीक, बोरे पर बैठे-बैठे कटी रात

अतीक अहमद और उसके छोटे भाई अशरफ से गुरुवार देर रात पुलिस ने पूछताछ शुरू की। रात 10.30 बजे के बाद दोनों को प्रयागराज के धूमनगंज थाने लाया गया। यहां दोनों को आमने-सामने बोरे पर बैठाकर पूछताछ की गई। दोनों को अभी धूमनगंज पुलिस थाने में ही रखा गया है। पुलिस के 200 सवालों के सामने माफिया कभी असहज और कभी उग्र नजर आया। ज्यादातर सवालों का जवाब देने से कतराता रहा। केवल हां, हूं में जवाब देता रहा। हालांकि, बार-बार सवाल पूछने पर उसने कई बार जांच अधिकारियों को आंखें भी दिखाईं।

बाबा साहेब के मार्ग पर चलकर सामाजिक न्याय, सबका विकास सुनिश्चित कर रही है मोदी सरकार: नड्डा

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समाज के सभी वर्गों के विकास और समृद्धि के लिए काम कर के संविधान निर्माता बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के सपने को पूरा करने के लिए प्रयासरत हैं।
संविधान निर्माता को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि देने के बाद नड्डा ने कहा कि मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने आंबेडकर को उचित मान और सम्मान दिया है। इस क्रम में उन्होंने पहली बार संयुक्त राष्ट्र में आंबेडकर की 125वीं जयंती मनाए जाने का उल्लेख किया।

जम्मू कश्मीर के उधमपुर में फुटब्रिज टूटा, 40 घायल हुए

उधमपुर (जम्मू कश्मीर)। जम्मू कश्मीर के उधमपुर जिले में शुक्रवार को एक ‘फुटब्रिज’ (पुल) के टूट जाने से कई बच्चों समेत कम से कम 40 लोग घायल हो गये। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि चेनानी प्रखंड में बैन गांव के बेनी संगम में बैसाखी समारोह के दौरान यह हादसा हुआ।

बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाला: सीबीआई ने तृणमूल विधायक के परिसरों व 6 अन्य स्थानों पर तलाशी ली

नई दिल्ली। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने पश्चिम बंगाल के शिक्षक भर्ती घोटाला मामले के सिलसिले में शुक्रवार को तृणमूल कांग्रेस विधायक जीबन कृष्ण साहा के परिसरों सहित बीरभूम, मुर्शिदाबाद और कोलकाता में छह स्थानों पर तलाशी ली। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। सीबीआई का आरोप है कि विधायक साहा मुख्य मध्यस्थ थे जो कक्षा 9-10 के लिए शिक्षकों की भर्ती के सिलसिले में उम्मीदवारों से कथित रूप से धन एकत्र कर रहे थे।

कर्नाटक चुनाव: कांग्रेस में शामिल होंगे पूर्व उपमुख्यमंत्री सावदी

बेंगलुरु। कर्नाटक में 10 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव में टिकट नहीं मिलने के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा देने की घोषणा करने वाले पूर्व उपमुख्यमंत्री लक्ष्मण सावदी ने कांग्रेस में शामिल होने का फैसला किया है। कांग्रेस की राज्य इकाई के अध्यक्ष डी के शिवकुमार सहित पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात के बाद सावदी ने यह फैसला किया। शिवकुमार से उनकी मुलाकात के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया और कांग्रेस महासचिव एवं कर्नाटक के पार्टी प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला भी मौजूद थे।

दिल्लीवालों को देना होगा बढ़ा हुआ बिजली बिल, उपराज्यपाल ने सब्सिडी की अभी नहीं बढ़ाई मियाद : आतिशी

नई दिल्ली। दिल्ली की ऊर्जा मंत्री आतिशी ने कहा कि शुक्रवार से शहर के करीब 46 लाख लोगों को मिलने वाली बिजली सब्सिडी खत्म हो जाएगी क्योंकि उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने अभी तक उपभोक्ताओं को सब्सिडी देने की फाइल को मंजूरी नहीं दी है। यह शहर की सरकार और उपराज्यपाल (एलजी) कार्यालय के बीच गतिरोध का नवीनतम मुद्दा हो सकता है। मंत्री ने कहा कि उन्होंने इस मुद्दे पर सक्सेना के साथ बैठक के लिये समय मांगा था लेकिन उनकी तरफ से कोई जवाब नहीं मिला।

दिल्ली की तिहाड़ जेल में मारा गया लॉरेंस बिश्नोई का साथी प्रिंस तेवतिया

नई दिल्ली। गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का एक साथी प्रिंस तेवतिया शुक्रवार शाम तिहाड़ जेल के अंदर प्रतिद्वंद्वी गिरोह के सदस्यों के हमले में मारा गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रिंस तेवतिया (30) केंद्रीय जेल कारागार तीन में बंद था। जेल के एक अधिकारी ने कहा, “आज शाम साढ़े पांच बजे एक कैदी प्रिंस तेवतिया का एक अन्य कैदी अतातुर रहमान से विवाद हो गया, जो एक प्रतिद्वंद्वी गिरोह से है।

भारत ने चाबहार बंदरगाह पर संयुक्त कार्यसमूह की पहली बैठक की मेजबानी की

नई दिल्ली। भारत और मध्य एशियाई देशों ने चाबहार बंदरगाह पर अपने संयुक्त कार्यसमूह की पहली बैठक में इस बात को दोहराया कि संपर्क के कदमों में वैश्विक नियमों, पारदर्शिता, स्थानीय प्राथमिकताओं, वित्तीय स्थिरता तथा सभी देशों की संप्रभुता एवं क्षेत्रीय अखंडता के लिए सम्मान का अनुपालन होना चाहिए। भारत की मेजबानी में मुंबई में 12 और 13 अप्रैल को आयोजित बैठक के बाद जारी संयुक्त वक्तव्य में यह बात कही गयी। चीन की बेल्ट एंड रोड इनिशियेटिव (बीआरआई) की बढ़ती वैश्विक आलोचना के बीच बैठक हुई।

जी20 के कृषि वैज्ञानिकों की 17-19 अप्रैल को वाराणसी में बैठक

नई दिल्ली। जी20 देशों के प्रमुख कृषि वैज्ञानिकों की 17-19 अप्रैल को वाराणसी में होने वाली बैठक में टिकाऊ और लाभप्रद कृषि-खाद्य प्रणालियों के विकास के लिए विज्ञान-आधारित समाधानों की दिशा में साझा कदमों पर जोर रहेगा। कृषि अनुसंधान एवं शिक्षा विभाग के सचिव और आईसीएआर के महानिदेशक हिमांशु पाठक ने अपने संदेश में कहा कि यह बैठक टिकाऊ, जलवायु-अनुकूल और लाभदायक कृषि-खाद्य प्रणालियों को प्राप्त करने के लिए विज्ञान-आधारित समाधान देने के लिएआरआर जीजी संयुक्त कार्रवाई को बढ़ावा देने में सहायक होगी।

बयान से मुकरने वाली पीड़िता से मुआवजे की रकम वापस ले उत्तर प्रदेश सरकार: उच्‍च न्‍यायालय

लखनऊ। इलाहाबाद उच्‍च न्‍यायालय की लखनऊ पीठ ने उत्तर प्रदेश सरकार को महत्वपूर्ण आदेश देते हुए कहा है कि मुकदमे के दौरान अभियोजन का समर्थन न कर बयान से पलटने वाली कथित दुष्कर्म पीड़िता से मुआवजे की रकम वापस ली जाए। पीठ ने राज्य सरकार को इस संबंध में संबंधित अधिकारियों के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करने को कहा है। मामले की अगली सुनवाई अगस्त के दूसरे सप्ताह के लिए मुकर्रर करते हुए अदालत ने आदेश के अनुपालन की प्रगति रिपोर्ट भी जमा करने का निर्देश दिया है। उच्‍च न्यायालय ने अपने वरिष्ठ रजिस्ट्रार को आदेश की प्रति आवश्यक अनुपालन के लिए मुख्य सचिव को भेजने का निर्देश दिया है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!