गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:12 Minute, 3 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • अमेरिका यूक्रेन एफ़-16 लड़ाकू विमान हासिल करने में करेगा मदद। ज़ेलेंस्की ने कहा इससे उनकी सैन्य ताकत में इज़ाफ़ा होगा।
  • इंटरनेशनल क्रेडिट कार्ड ट्रांजेक्शन पर 20 फीसदी टीसीएस पर सरकार ने जारी किया स्पष्टीकरण, क्या हैं नए नियम?
  • जम्मू-कश्मीर में हो रही जी-20 टूरिज़्म वर्किंग ग्रुप हिस्सा नहीं लेगा चीन, बताई वजह।
  • आईपीएल के शुक्रवार के मैच में राजस्थान से हारकर बाहर हुई पंजाब किंग्स की टीम।
  • भारतीय रिज़र्व बैंक ने 2000 रुपये के नोटों को सर्कुलेशन से बाहर करने का एलान किया है।
    लेकिन ये नोट वैध रहेंगे. 30 सितंबर 2023 तक इन्हें बैंकों में जमा कराया जा सकता है।

मोदी ने हिरोशिमा में महात्मा गांधी की आवक्ष प्रतिमा का अनावरण किया

हिरोशिमा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को जापान के हिरोशिमा शहर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आवक्ष प्रतिमा का अनावरण करते हुए कहा कि शांति और सद्भाव को लेकर उनके आदर्श दुनियाभर में प्रतिध्वनित होते हैं और लाखों लोगों को ताकत देते हैं। गांधी की आवक्ष प्रतिमा लगाने के लिए हिरोशिमा का चयन शांति और अहिंसा के प्रति एकजुटता दर्शाने के मकसद से किया गया। अमेरिका ने छह अगस्त 1945 को हिरोशिमा पर दुनिया का पहला परमाणु हमला किया था, जिससे यह शहर तबाह हो गया था और करीब 1,40,000 लोगों की मौत हो गई थी।

कर्नाटक : सिद्धरमैया और शिवकुमार के साथ परमेश्वर, पाटिल, प्रियंक समेत आठ नेता ले सकते हैं शपथ

बेंगलुरु। कर्नाटक के मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री बनने जा रहे सिद्धरमैया और डी के शिवकुमार के साथ राज्य में कांग्रेस के आठ वरिष्ठ नेता शनिवार को मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। पार्टी सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों ने कहा कि सिद्धरमैया और शिवकुमार के साथ जो प्रमुख नेता मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं, उनमें प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष जी परमेश्वर, लिंगायत नेता एम बी पाटिल और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन कार्जुन खरगे के पुत्र प्रियंक खरगे शामिल हैं। परमेश्वर और प्रियंक दलित समुदाय से आते हैं।

सीबीआई के समक्ष पेश होंगे तृणमूल नेता अभिषेक बनर्जी, जनसम्पर्क अभियान अस्थायी तौर पर स्थगित

कोलकाता। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने स्कूल नौकरी घोटाले की अपनी जांच के तहत तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के नेता अभिषेक बनर्जी को शनिवार को अपने कोलकाता कार्यालय में पेश होने के लिए तलब किया है। वहीं अभिषेक बनर्जी ने जांच में शामिल होने के लिए अपना जनसंपर्क अभियान अस्थायी रूप से निलंबित करने का फैसला किया है।

उच्चतम न्यायालय ने ज्ञानवापी मामले में ‘शिवलिंग’ की कॉर्बन डेटिंग को स्थगित किया

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद में मिले ‘शिवलिंग’ की उम्र का पता लगाने के लिए कॉर्बन डेटिंग समेत विभिन्न वैज्ञानिक सर्वेक्षणों को फिलहाल स्थगित कर दिया। इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने 12 मई को आधुनिक तकनीक का उपयोग करके संरचना की आयु का निर्धारण करने का आदेश दिया था। संचरना के ‘शिवलिंग’ होने का दावा किया गया है। हालांकि, मस्जिद के अधिकारियों ने कहा है कि संरचना ‘वजू खाना’ में एक फव्वारे का हिस्सा है, जहां नमाज से पहले हाथ, पैर और मुंह धोते हैं। प्रधान न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने ‘शिवलिंग’ के वैज्ञानिक सर्वेक्षण और कार्बन डेटिंग के उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ मस्जिद समिति की याचिका पर केंद्र, उत्तर प्रदेश सरकार और हिंदू याचिकाकर्ताओं को नोटिस जारी किये।

मंत्रिमंडल के गठन पर चर्चा और वरिष्ठ नेताओं को न्यौता देने के लिए दिल्ली पहुंचे सिद्धरमैया, शिवकुमार

नई दिल्ली। कर्नाटक के मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री बनने जा रहे सिद्धरमैया एवं डी.के. शिवकुमार कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं को शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित करने और मंत्रिमंडल के गठन पर नेतृत्व के साथ चर्चा करने के लिए शुक्रवार को दिल्ली पहुंचे। सिद्धरमैया 20 मई को कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। उनके साथ डी.के. शिवकुमार भी शपथ लेंगे जो इस सरकार में उप मुख्यमंत्री होंगे।

लोकसभा चुनाव में सीट बंटवारे पर फैसले के लिए समिति का गठन करेगा एमवीए: कांग्रेस नेता

मुंबई। महा विकास आघाड़ी (एमवीए) के घटक दल अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों में सीट-बंटवारे के फॉर्मूले पर बात करने के लिए एक समिति बनाएंगे। महाराष्ट्र कांग्रेस के वरिष्ठ नेता नसीम खान ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। एमवीए में उद्धव ठाकरे नीत शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और कांग्रेस शामिल हैं।

समीर वानखेड़े के खिलाफ सोमवार तक कठोर कार्रवाई नहीं करे सीबीआई: बंबई उच्च न्यायालय

मुंबई। स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) के पूर्व क्षेत्रीय निदेशक समीर वानखेड़े ने शुक्रवार को बंबई उच्च न्यायालय में आरोप लगाया कि 2021 में एक क्रूज जहाज पर मादक पदार्थ जब्त किये जाने के मामले से संबंधित “मसौदा शिकायत” में अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन को आरोपी बनाया गया था, लेकिन बाद में इसे बदल दिया गया और उसका (आर्यन का) नाम हटा दिया गया। भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी वानखेड़े ने अदालत के समक्ष अपनी याचिका में यह दावा किया। इस याचिका में वानखेड़े ने अपने खिलाफ सीबीआई द्वारा दर्ज प्राथमिकी रद्द करने का अनुरोध किया है। प्राथमिकी में वानखेड़े पर आर्यन को मादक पदार्थ मामले में नहीं फंसाने के एवज में खान से कथित तौर पर 25 करोड़ रुपये की रिश्वत मांगने का आरोप लगाया गया है।

विपक्षी दलों ने 2,000 रुपये के नोट चलन से बाहर करने पर सरकार की आलोचना की

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा 2,000 रुपये के नोट को चलन से बाहर करने की घोषणा किये जाने पर शुक्रवार को विपक्षी दलों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘स्वयंभू विश्वगुरु की चिरपरिचित शैली। पहले करो, फिर सोचो। आठ नवंबर, 2016 को तुगलकी फरमान (नोटबंदी) के बाद बड़े धूमधाम से 2000 रुपये का नोट जारी किया गया था। अब इसे वापस लिया जा रहा है।’’

ट्राइडेंट समूह ने गाजियाबाद के शिप्रा मॉल का 551 करोड़ रुपये में किया अधिग्रहण

नई दिल्ली। रियल एस्टेट डेवलपर ट्राइडेंट समूह ने नीलामी प्रक्रिया के जरिये गाजियाबाद स्थित शिप्रा मॉल का 551 करोड़ रुपये में अधिग्रहण कर लिया है। समूह के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) परविंदर सिंह ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। दिल्ली-एनसीआर, मुंबई और ट्राई सिटी (पंचकूला) में विभिन्न परियोजनाएं विकसित कर रहे ट्राइडेंट समूह ने गाजियाबाद के इंदिरापुरम स्थित शिप्रा मॉल का अधिग्रहण कर खुदरा रियल एस्टेट खंड में कदम रखा है। इस मॉल का आकार 4.5 लाख वर्गफुट है।

दो हजार रुपये का नोट वापस लेने से काले धन पर लगेगी लगाम: आरबीआई पूर्व डिप्टी गवर्नर

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व डिप्टी गवर्नर आर गांधी ने शुक्रवार को कहा कि 2,000 रुपये के बैंक नोट वापस लेने से काले धन पर रोक लगाने में काफी हद तक नियंत्रण पाया जा सकेगा क्योंकि लोग यह नोट जमा कर रहे हैं। गांधी ही वर्ष 2016 में 500 और 1,000 रुपये के नोट चलन से हटाये जाने के समय आरबीआई में मुद्रा विभाग के प्रमुख थे।

बीएसएफ ने पंजाब में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर दो पाकिस्तानी ड्रोन मार गिराए

जालंधर (पंजाब)। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने शुक्रवार रात पंजाब में अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर भारत में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे पाकिस्तान के दो संदिग्ध ड्रोन मार गिराए। बीएसएफ के एक प्रवक्ता ने शनिवार को बताया कि दोनों घटनाएं अमृतसर जिले के अग्रिम इलाकों में हुईं। उन्होंने बताया कि पहला ड्रोन ‘डीजेआई मैट्रिस 300 आरटीके’ अमृतसर के उधर धारीवाल गांव से बरामद हुआ।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!