गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:9 Minute, 8 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

सुर्खियां

  • ईडी निदेशक संजय मिश्रा के कार्यकाल को सुप्रीम कोर्ट ने 15 सितंबर तक बढ़ाया।
  • ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने तीन अगस्त तक लगाई रोक
  • भारत और वेस्ट इंडीज़ के बीच चल रहे पहले एकदिवसीय मैच में वेस्ट इंडीज़ की टीम सिर्फ़ 114 बनाकर आउट हो गई है।
  • राहुल गांधी बोले- मणिपुर के मुद्दे पर पीएम मोदी कुछ नहीं कहते क्योंकि वो आरएसएस के प्रधानमंत्री हैं, उनका मणिपुर से कोई लेना-देना नहीं है।
  • राजस्थान सीएम अशोक गहलोत ने कहा- पीएमओ ने मोदी के कार्यक्रम से मेरे संबोधन को हटाया, पीएमओ ने दिया जवाब- आपको बुलाया गया था पर आपके पैर में चोट थी।
  • बिहार कटिहार में पुलिस फायरिंग: अब तक दो लोगों की मौत, पीड़ित परिवार बोला- मुआवज़ा नहीं, इंसाफ़ चाहिए।
  • सिक्किम सरकार ने अपने कर्मचारियों को 12 महीने का मातृत्व अवकाश देने का फैसला किया है।
  • जम्मू-कश्मीर: श्रीनगर के लाल चौक से तीन दशक तक रोक के बाद आज निकाला गया मुहर्रम का जुलूस।

मणिपुर वीडियो मामले की जांच सीबीआई को सौंपी गयी : केंद्र ने न्यायालय को बताया

नई दिल्ली। केंद्र ने बृहस्पतिवार को उच्चतम न्यायालय को सूचित किया कि उसने हिंसाग्रस्त मणिपुर में दो महिलाओं को निर्वस्त्र किए जाने संबंधी घटना की जांच केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को सौंप दी है और कहा कि सरकार का रुख महिलाओं के खिलाफ किसी भी अपराध को बिल्कुल बर्दाश्त न करने का’ है। गृह मंत्रालय ने अपने सचिव अजय कुमार भल्ला के जरिए दाखिल हलफनामे में शीर्ष न्यायालय से इस मामले की सुनवाई मणिपुर से बाहर स्थानांतरित करने का भी अनुरोध किया ताकि मुकदमे की सुनवाई समयबद्ध तरीके से पूरी हो सके।

मोदी ने विपक्ष पर साधा निशाना, कहा- ‘भ्रष्टाचारियों और वंशवादियों’ ने बदला अपनी जमात का नाम

राजकोट। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नए विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ पर स्पष्ट रूप से कटाक्ष करते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि ‘‘भ्रष्ट और वंशवादी’’ लोगों ने अपनी जमात का नाम बदल दिया है, लेकिन उनका व्यवहार और लक्ष्य वही है। उन्होंने कहा कि वे (विपक्षी दल) नाराज हैं क्योंकि उनकी सरकार के तहत आम लोगों के सपने पूरे हो रहे हैं।

आम लोगों के सपने पूरे होने से विपक्षी दल गुस्से में हैं: प्रधानमंत्री मोदी

राजकोट। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि विपक्षी दल गुस्से में हैं क्योंकि उन्हें देश के आम लोगों के सपने पूरे होते दिख रहे हैं। मोदी ने राजकोट अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करने के बाद कहा कि उनकी सरकार ने महंगाई को नियंत्रण में रखने के लिए कड़ी मेहनत की है।

दुश्मन की गोली पीठ पे नहीं, छाती पे खानी है : करगिल के शहीद के अपनी मां को अंतिम शब्द

द्रास (लद्दाख)। करगिल में 1999 में युद्ध छिड़ने पर अपने सैनिक बेटे के भविष्य को लेकर चिंतित मां कांता देवी ने बार-बार ग्रेनेडियर उदयमान सिंह से घर लौट आने के लिए कहा लेकिन बेटा घर नहीं लौटा और एक दिन उसने अपनी मां से कहा, ‘दुश्मन की गोली पीठ ने नहीं, छाती पे खानी है। अपने शहीद बेटे को याद करते हुए रो पड़ीं कांता देवी ने कहा, ‘‘उसके बाद मैं कुछ नहीं कह पायी और वह हमारी अंतिम बातचीत थी।

तटरक्षक बल ने कारवार के पास आठ वैज्ञानिकों सहित 36 लोगों को बचाया

पणजी। भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) ने बृहस्पतिवार को सीएसआईआर-राष्ट्रीय समुद्र विज्ञान संस्थान (एनआईओ) के एक अनुसंधान जहाज में इंजन में खराबी आने के बाद कर्नाटक में कारवार तट के निकट 36 लोगों को बचा लिया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जहाज में आठ वैज्ञानिकों समेत 36 लोग सवार थे। उन्होंने कहा कि कारवार के निकट जहाज के फंसने का खतरा पैदा हो गया था, जिसके कारण व्यापक रूप से तेल रिसाव हो सकता था।

जापानी विदेश मंत्री हयाशी दो दिवसीय भारत यात्रा पर पहुंचे

नई दिल्ली। जापान के विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी भारत-जापान रणनीतिक संबंधों की समीक्षा करने और इन्हें मजबूत करने के उद्देश्य से दो दिवसीय यात्रा पर बृहस्पतिवार को यहां पहुंचे। विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनके जापानी समकक्ष हयाशी विभिन्न मुद्दों पर व्यापक चर्चा करेंगे।

बरेली-शाहजहांपुर-सीतापुर खंड को चार-लेन करने का कार्य पूरा : गडकरी

नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बृहस्पतिवार को कहा कि उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच)- 24 पर बरेली-शाहजहांपुर-सीतापुर खंड को चार लेन करने का कार्य पूरा हो गया है। लोकसभा में सवालों के लिखित जवाब में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि एनएच-24 पर बरेली-शाहजहांपुर-सीतापुर खंड को चार लेन करने की परियोजना को 2011 में मंजूरी दी गई थी।

जम्मू कश्मीर में आतंकी गतिविधियों के लिए उपमहाद्वीप में एक्यूआईएस को आकार दे रहा अलकायदा: संरा

संयुक्त राष्ट्र। आतंकवादी संगठन अलकायदा अपने आतंकी अभियान को जम्मू कश्मीर, बांग्लादेश और म्यामां में फैलाने के लिए भारतीय उपमहाद्वीप में अपने क्षेत्रीय सहयोगी ‘एक्यूआईएस’ को ‘‘आकार’’ दे रहा है। संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में यह बात कही गई। इस सप्ताह जारी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 32वीं रिपोर्ट में कहा गया है कि ‘‘एक सदस्य देश ने आकलन किया कि अलकायदा बांग्लादेश, जम्मू-कश्मीर और म्यांमा में अपना अभियान फैलाने के लिए ‘एक्यूआईएस’ (भारतीय उपमहाद्वीप में अल-कायदा) को आकार दे रहा है।’’

200 करोड़ की एफडी धोखाधड़ी: नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों की भूमिका जांच के दायरे में

नोएडा (उप्र)। नवीन ओखला औद्योगिक विकास प्राधिकरण (नोएडा) ने कहा है कि उसने एक सरकारी बैंक में 200 करोड़ रुपये की मियादी जमा (एफडी) में कथित अनियमितताओं की जांच शुरू की तथा वह अपने वित्त विभाग के अधिकारियों की भूमिका की भी पड़ताल करेगा।
प्राधिकरण ने बताया कि जांच समिति पांच अगस्त तक मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) लोकेश एम को अपनी जांच रिपोर्ट सौंपेगी।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!