गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:11 Minute, 26 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

सुर्खियां

  • गुजरात विधानसभा की 89 सीटों के लिए वोटिंग होगी।
  • सुप्रीम कोर्ट में जल्लीकट्टू के खिलाफ दाखिल याचिका पर जिरह होगी।
  • जे चंद्रशेखर अय्यर सेंट्रल वॉटर कमिशन के चेयरमैन का चार्ज लेंगे।
  • पंजाब में मजदूरों पर लाठीचार्ज: संगरूर में CM भगवंत मान के घर की ओर बढ़ने पर दौड़ा-दौड़कर पीटा, कई घायल।
  • महिला का केजरीवाल से सवाल: मफलर क्यों नहीं पहना? CM बोले- अभी ठंड नहीं आई।
  • चीन के जिबूती प्लान से भारत को खतरा: अपने पहले विदेशी मिलिट्री बेस पर तैनात करेगा वॉरशिप-सबमरीन।
  • बिलकिस ने सुप्रीम कोर्ट में लगाईं दो याचिकाएं: गैंगरेप के 11 दोषियों को दोबारा जेल भेजने की मांग, इनकी 15 अगस्त को हुई थी रिहाई।
  • रावण वाले बयान पर खड़गे का समर्थन: रेणुका चौधरी बोलीं- मोदी ने मेरी तुलना शूर्पणखा से की थी तब मीडिया कहां थी।

पेट्रोल-डीजल 14 रु. तक सस्ता हो सकता है, कच्चे तेल के दाम में भारी गिरावट से ग्राहक-कंपनी दोनों को फायदा

बड़ी खबर: 14 रुपए तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल | Big news: Petrol-diesel  can be cheaper by Rs 14 | बड़ी खबर: 14 रुपए तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल

इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमत जनवरी से निचले स्तर पर है। खास तौर पर कच्चे तेल की कीमत में बड़ी गिरावट से भारतीय रिफाइनरी के लिए कच्चे तेल की औसत कीमत (इंडियन बास्केट) घटकर 82 डॉलर प्रति बैरल रह गई है। मार्च में ये 112.8 डॉलर थी। इस हिसाब से 8 महीने में रिफाइनिंग कंपनियों के लिए कच्चे तेल के दाम 31 डॉलर (27%) कम हो गए हैं। एसएमसी ग्लोबल के मुताबिक क्रूड में 1 डॉलर गिरावट आने पर देश की तेल कंपनियों को रिफाइनिंग पर प्रति लीटर 45 पैसे की बचत होती है। इस हिसाब से पेट्रोल-डीजल के दाम 14 रु. प्रति लीटर तक कम होने चाहिए। हालांकि एक्सपर्ट्स के मुताबिक पूरी कटौती एक बार में नहीं होगी। देश में तेल के दाम पिछले करीब 6 महीने से स्थिर हैं। हालांकि जुलाई में महाराष्ट्र में पेट्रोल जरूर 5 रुपए और डीजल 3 रुपए प्रति लीटर सस्ता हुआ था, लेकिन बाकी राज्यों में दाम जस के तस बने हुए हैं।

चूहा मारने पर FIR, पोस्टमॉर्टम के लिए लाई गई लाश:

बदायूं। उत्तर प्रदेश के बदायूं में एक युवक ने चूहे को मारा। पुलिस ने हिरासत में लेकर उससे करीब 10 घंटे तक की पूछताछ की।
विकेंद्र सिंह, पशु प्रेमी और पीएफ संस्था के अध्यक्ष हैं, जिन्होंने पुलिस में FIR दर्ज करवाई। उनका कहना है- आरोपी मनोज एक पुलिया के पास चूहे की पूंछ में पत्थर बांधकर उसे नाले में डुबा रहा था। मना करने पर उसने चूहे को नाले में फेंक दिया। फिर उसे धागे के सहारे बाहर खींचा और फिर से नाले में फेंका। वह ऐसा तब तक करता रहा, जब तक चूहा मर नहीं गया। पशु क्रूरता अधिनियम के तहत आरोपी पर कार्रवाई की गई। मामला पशु क्रूरता से जुड़ा है, इसलिए शव का पोस्टमॉर्टम होना जरूरी है। इसका खर्च शिकायतकर्ता ही उठा रहा है।

कांग्रेस ने आदिवासियों के लिए कुछ नहीं किया, मोदी ने आदिवासी गौरव का संरक्षण किया: शाह

अहमदाबाद। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को कांग्रेस पर आदिवासियों के समृद्ध इतिहास के संरक्षण के लिए कुछ नहीं करने का आरोप लगाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दिशा में ठोस कदम उठाये। शाह गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशियों के समर्थन में महीसागर जिले के कडाणा गांव में जनसभा को संबोधित कर रहे थे। जिले की विधानसभाओं में मतदान चुनाव के दूसरे चरण में पांच दिसंबर को होगा।

न्यूजीलैंड से वनडे सीरीज हारा भारत, बारिश से तीसरा मैच रद्द

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया तीसरा वनडे मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया 47.3 ओवर में 219 के स्कोर पर सिमट गई। इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने 18 ओवर में 1 विकेट खोकर 104 रन बनाए। लेकिन बारिश के कारण खेल मुमकिन नहीं हो पाया। न्यूजीलैंड ने सीरीज 1-0 से अपने नाम कर ली।

कांग्रेस ने गुजरात पर चुनाव पूर्व सर्वेक्षण को लेकर निर्वाचन आयोग से कार्रवाई की मांग की

Bihar Municipal body election new dates announced EC two phase voting on 18  and 28 December - बिहार में नगर निकाय चुनाव की नई तारीखों का ऐलान, 18 और 28  दिसंबर को वोटिंग, 20 और 30 को रिजल्ट

 

नई दिल्ली। कांग्रेस ने बुधवार को निर्वाचन आयोग से आग्रह किया कि गुजरात विधानसभा चुनाव में प्रथम चरण के मतदान से ठीक पहले कुछ समाचार चैनलों द्वारा सर्वेक्षण दिखाए जाने को लेकर कार्रवाई की जाए।पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने इस विषय पर आयोग के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात कर ज्ञापन भी सौंपा। इस प्रतिनिधिमंडल में पार्टी के विधि प्रकोष्ठ के प्रमुख विवेक तन्खा, सांसद राजीव शुक्ला एवं सैयद नासिर हुसैन तथा कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत शामिल थीं।.

एसजीपीसी अध्यक्ष ने पंजाब सरकार से फिल्म ‘दास्तान-ए-सरहिंद’ की रिलीज पर रोक लगाने की मांग की

अमृतसर। शिरोमणि गुरद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) प्रमुख हरजिंदर सिंह धामी ने बुधवार को पंजाब सरकार से फिल्म ‘दास्तान-ए-सरहिंद’ की रिलीज पर रोक लगाने की मांग की। एसजीपीसी अध्यक्ष ने एक बयान में कहा कि इस फिल्म में दसवें सिख गुरु के साहिबजादों (पुत्रों) को फिल्माया गया है जिसके कारण ‘संगत’ में काफी रोष है।

जम्मू क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय सीमा सुरक्षित : बीएसएफ महानिरीक्षक

जम्मू। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को कहा कि बल ने इस साल सीमा पार से घुसपैठ की सभी कोशिशें नाकाम कर दी हैं और जम्मू क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय सीमा सुरक्षित एवं वारदात मुक्त है। बीएसएफ महानिरीक्षक (जम्मू फ्रंटियर) डी के बूरा ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि जम्मू में ड्रोन गतिविधियों में काफी कमी आई है और मानवरहति विमानों के जरिये गिराए गए ज्यादातर हथियारों एवं विस्फोटकों को जब्त कर लिया गया है।

संगाई जैसे उत्सव देश की सांस्कृतिक विरासत और स्थानीय अर्थव्यवस्था को मजबूत करते हैं: मोदी

इंफाल। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत में पर्व, उत्सव और मेलों को सदियों पुरानी परंपरा बताया और बुधवार को कहा कि इनके जरिए ना सिर्फ संस्कृति समृद्ध होती है बल्कि स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी बहुत ताकत मिलती है। यहां आयोजित ‘‘संगाई महोत्सव’’ में प्रधानमंत्री ने एक वीडियो संदेश में कहा कि मणिपुर इतने प्राकृतिक सौन्दर्य, सांस्कृतिक समृद्धि और विविधता से भरा राज्य है कि हर कोई यहां एक बार जरूर आना चाहता है।

पूर्वी ब्रिटेन में नये गुरद्वारे का उद्घाटन कर सकते हैं महाराजा चार्ल्स तृतीय

पूर्वी ब्रिटेन में नये गुरद्वारे का उद्घाटन कर सकते हैं महाराजा चार्ल्स  तृतीय - Republic Bharat

लंदन। ब्रिटेन के महाराजा चार्ल्स तृतीय पूर्वी इंग्लैंड के बेडफोर्डशायर क्षेत्र के अपने दौरे में एक नये गुरद्वारे का आधिकारिक उद्घाटन कर सकते हैं। वह महाराजा के रूप में बेडफोर्डशायर के पहले दौरे पर जाएंगे।

गुजरात : भाजपा ने मोदी के खिलाफ ‘आपत्तिजनक शब्दों’ के इस्तेमाल पर कांग्रेस को बनाया निशाना

अहमदाबाद। गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के तहत बृहस्पतिवार को होने वाले मतदान से पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ ‘रावण’ वाली टिप्पणी को लेकर कांग्रेस पर हमले तेज कर दिए और कहा कि प्रदेश की जनता विपक्षी पार्टी को करारा जवाब देगी। यहां एक रोड शो के दौरान भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने कहा कि खरगे की टिप्पणी और एक अन्य कांग्रेस नेता मधुसूदन मिस्त्री के मोदी के खिलाफ ‘औकात’ बता देने संबंधी बयान कांग्रेस की मानसिकता को दर्शाते हैं। उन्होंने कहा कि यह कांग्रेस की हताशा को भी दर्शाता है क्योंकि कांग्रेस कहीं भी नहीं है और भाजपा को पूरे राज्य में जनता का समर्थन मिल रहा है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!