गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में :

0 0
Read Time:12 Minute, 42 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

सुर्खियां

  • मेघालय और नगालैंड में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग।
  • PM मोदी कर्नाटक में शिवमोग्गा हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे।
  • दिल्ली हाईकोर्ट अग्निपथ स्कीम को चुनौती देने वाली याचिका पर फैसला सुनाएगी।
  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू बीकानेर में राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव में शामिल होंगी।
  • देशभर में 1 करोड़ सेल्फी कैंपेन चलाएगी भाजपा: उज्जवला-आयुष्मान योजनाओं का लाभ लेने वाली महिलाओं को जोड़ा जाएगा, PM आज लॉन्च करेंगे।
  • संजय राउत बोले- BJP और ओवैसी राम-श्याम की जोड़ी: जहां BJP को जिताना होता है, वहां ओवैसी पहुंच जाते हैं।
  • उमेश पाल हत्याकांड में अतीक का बेटा असद शामिल था: लगातार फायरिंग कर रहा था, 7 गोलियां मारीं, 6 आरपार निकलीं; 4 हमलावरों की पहचान।
  • US-चीन के एयरक्राफ्ट आमने-सामने: साउथ चाइना सी में चीनी फाइटर ने धमकाया, नहीं माने तो मिसाइल से लैस जेट भेजा।
  • इटली के समुद्री तट पर मिले 33 शव: ज्यादातर पाकिस्तान और अफगानिस्तान के रिफ्यूजी थे, गैरकानूनी तौर पर यूरोप जा रहे थे।

शराब नीति केस में दिल्ली के डिप्टी CM सिसोदिया गिरफ्तार

दिल्ली के डिप्टी CM मनीष सिसोदिया गिरफ्तार, 8 घंटे की पूछताछ के बाद शराब  घोटाले में CBI का बड़ा एक्शन - Delhi Deputy Manish Sisodia arrested in  liquor scam case lclp - AajTak

नई दिल्ली। शराब नीति केस में दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को CBI ने रविवार शाम गिरफ्तार कर लिया है। CBI ने 8 घंटे लंबी पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार किया। बताया गया है कि आबकारी विभाग के एक IAS अफसर ने CBI की पूछताछ में सिसोदिया का नाम लिया था। अफसर ने कहा- सिसोदिया ने ऐसी शराब नीति बनवाई थी, जिससे सरकार को मुनाफा नहीं हो, व्यापारियों को मोटा फायदा हो। इसी बयान के आधार पर सिसोदिया से पूछताछ की गई थी।
सूत्रों की मानें तो अफसर ने सिसोदिया पर सबूत नष्ट करने का भी आरोप लगाया था। CBI ने सिसोदिया और अफसर को आमने-सामने बैठाकर पूछताछ की तो, उन्होंने कई सवालों के जवाब नहीं दिए। यही सिसोदिया की गिरफ्तारी की वजह बनी। सिसोदिया को कल कोर्ट में पेश किया जाएगा। इससे पहले उनका मेडिकल टेस्ट होगा। सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद CBI मुख्यालय के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

कश्मीर में फिर टारगेट किलिंग, कश्मीर फ्रीडम फाइटर्स संगठन ने ली हत्या की जिम्मेदारी

दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में आतंकियों ने एक कश्मीरी पंडित की गोली मारकर हत्या कर दी। आतंकियों ने 40 साल के संजय शर्मा पर तब हमला किया, जब वह पत्नी के साथ मार्केट जा रहे थे। संजय एक बैंक में सिक्योरिटी गार्ड के तौर पर काम करते थे। अक्टूबर 2022 के बाद ये कश्मीर घाटी की पहली टारगेट किलिंग है। कश्मीर फ्रीडम फाइटर्स संगठन ने ली इस हत्या की जिम्मेदारी ली है।

जम्मू काश्मीर में 59 टन लिथियम का भंडार मिला

जम्मू-कश्मीर में 59 लाख टन लिथियम का भंडार मिला है। इसकी कीमत करीब 3.3 लाख करोड़ रुपए है। ज्योग्राफिकल सर्वे ऑफ इंडिया यानी GSI ने 9 फरवरी को इसकी जानकारी दी। भारत, चीन से 80% लिथियम खरीदता है। अब लिथियम का जो भंडार मिला है, वह चीन के कुल भंडार से करीब 4 गुना ज्यादा है। ऐसे में अगर भारत इस लिथियम के प्रोडक्शन में कामयाब हो जाता है, तो वह खाड़ी देशों जितना अमीर बन सकता है।

तमिलनाडु : इरोड पूर्व सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान शुरू

इरोड (तमिलनाडु)। तमिलनाडु में इरोड पूर्व सीट पर उपचुनाव के लिए सोमवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया।
जिला अधिकारी कृष्णन उन्नी भी सुबह-सुबह मतदान करने पहुंचे।

मूसेवाला मर्डर के 2 आरोपियों की जेल में हत्या, धारदार हथियार चले, लॉरेंस गैंग ने जिम्मेदारी ली

पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला मर्डर केस में शामिल 2 बदमाश जेल में हुई गैंगवार में मारे गए। पंजाब में तरनतारन जिले की गोइंदवाल जेल में बदमाशों के बीच हुई हिंसक झड़प में बदमाश मनदीप सिंह तूफान और मनमोहन सिंह मोहना की मौत हो गई। एक अन्य बदमाश केशव की हालत गंभीर है। मारा गया गैंगस्टर मनदीप सिंह तूफान सिंगर मूसेवाला की हत्या की दौरान स्टैंडबाय शूटर के तौर पर मौजूद था।

प्रधानमंत्री मोदी ने मेघालय, नगालैंड के मतदाताओं से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने का आग्रह किया

नई दिल्ली PM मोदी ने मेघालय, नगालैंड के मतदाताओं से रिकॉर्ड संख्या में मतदान  करने का किया आग्रह

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को मेघालय और नगालैंड के मतदाताओं से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने का आग्रह किया।
पूर्वोत्तर के दोनों राज्यों में सोमवार को विधानसभा के लिए मतदान हो रहा है।

पश्चिम बंगाल के सागरदिघी विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान शुरू

सागरदिघी (पश्चिम बंगाल)। पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले की सागरदिघी विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच सोमवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। एक निर्वाचन अधिकारी ने यह जानकारी दी। सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी), विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस-वाम गठबंधन के उम्मीदवार मैदान में हैं।

मेरे पास घर नहीं है, इसी अहसास ने यात्रा में बदलाव करने और लोगों से संपर्क साधने में मदद की:राहुल

 

नया रायपुर। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को कहा कि उनके पास कभी अपना घर नहीं रहा और उनके इसी अहसास ने उन्हें अपनी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में बदलाव करने और लोगों से संपर्क साधने में मदद की। छत्तीसगढ़ के नवा रायपुर में कांग्रेस के महाधिवेशन को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा कि वह चाहते थे कि यात्रा में शामिल होने वाला प्रत्येक व्यक्ति यह महसूस करे कि वे घर आ रहे हैं।

महाधिवेशन में ‘नई कांग्रेस के आगाज’ का ऐलान, नेताओं को अनुशासित रहने की दी गई नसीहत

नया रायपुर। कांग्रेस ने अपने तीन दिवसीय 85वें महाधिवेशन के अखिरी दिन रविवार को ‘नयी कांग्रेस के आगाज’ का ऐलान किया और अपने नेताओं से आह्वान किया कि वे इस साल होने वाले कई राज्यों के विधानसभा चुनावों में जीत सुनिश्चित करने के लिए अनुशासित एवं एकजुट होकर काम करें, क्योंकि ये चुनाव ही आगामी लोकसभा चुनाव की दिशा तय करेंगे। पार्टी ने एक बार फिर से फिर विपक्षी एकजुटता की जरूरत पर जोर दिया और स्पष्ट रूप से यह संकेत भी दिया कि वह ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के बाद अब अरुणाचल प्रदेश से गुजरात के बीच यात्रा निकाल सकती है।

व्यावसायीकरण के कारण चिकित्सा सेवाओं पर अविश्वास की स्थिति : सीजेआई

नई दिल्ली। भारत के प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने रविवार को कहा कि स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र के बढ़ते व्यावसायीकरण के साथ स्वास्थ्य प्रणाली पर बढ़ रहे बोझ से चिकित्सा सेवाओं पर अविश्वास और संदेह की स्थिति पैदा हो रही है। सीजेआई ने कहा, ‘‘हमें एक समाज के रूप में संरचनात्मक और नीतिगत बाधाओं को रोकने की आवश्यकता है जो स्वास्थ्य देखभाल न्याय हासिल करने के लिए अच्छी स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच को रोकता है।’’

सत्ता में आने पर अमेरिका से नफरत करने वाले देशों चीन पाक की आर्थिक मदद बंद कर देंगे: निक्की हेली

वाशिंगटन। भारतीय-अमेरिकी रिपब्लिकन नेता निक्की हेली ने संकल्प लिया है कि सत्ता में आने पर वह अमेरिका से नफरत करने वाले देशों को मिलने वाली आर्थिक सहायता को पूरी तरह से बंद कर देंगी। पाकिस्तान, चीन, इराक और अन्य देशों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘एक मजबूत अमेरिका बुरे लोगों को रकम नहीं दे सकता।’’

ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को 19 रन से हराकर छठी बार महिला टी20 विश्व कप जीता

केपटाउन। सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी के अर्धशतक के बाद गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को यहां आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को 19 रन से हराकर लगातार तीसरी और कुल छठी बार खिताब जीता। ऑस्ट्रेलिया के अलावा कोई और टीम एक से अधिक बार यह खिताब नहीं जीत पाई है।

प्रधानमंत्री सोमवार को जारी करेंगे पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त

pmkisan.gov.in, PM Kisan Yojana: होली से पहले किसानों को तोहफा, मोदी आज जारी  करेंगे 'PM-KISAN' की 13वीं किस्त - PM Kisan Samman Nidhi 13th Installment  Live Updates Pm Modi Release 13 Kist

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पीएम-किसान योजना की 13वीं किस्त के रूप में सोमवार को आठ करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में 16,800 करोड़ रुपये की राशि जारी करेंगे। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत पात्र किसानों को हर चार महीने पर 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में प्रतिवर्ष 6,000 रुपये का वित्तीय लाभ दिया जाता है। यह राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में भेजी जाती है। यह योजना फरवरी, 2019 में पेश की गई थी लेकिन इसे दिसंबर 2018 से प्रभावी माना गया था।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!