गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में

0 0
Read Time:13 Minute, 1 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ ही आज से शुरू हो रहे वासंतिक नवरात्र की असीम शुभकामनाएं।

 

पेश हैं आज के खास समाचार एक नजर में :

 

हालिया वर्षों में सीबीआई की साख गहरी सार्वजनिक जांच के घेरे में आई है : प्रधान न्यायाधीश

नयी दिल्ली। प्रधान न्यायाधीश एन वी रमण ने शुक्रवार को कहा कि सीबीआई की विश्वसनीयता समय बीतने के साथ सार्वजनिक जांच के घेरे में आ गई है क्योंकि इसकी कार्रवाई और निष्क्रियता ने कुछ मामलों में सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने विभिन्न जांच एजेंसियों को एक तंत्र के नीचे लाने के लिए एक ‘‘स्वतंत्र शीर्ष संस्था’’ बनाने का भी आह्वान किया।

एससी/एसटी कर्मचारियों को पदोन्नति में मिलने वाला आरक्षण खत्म करने से असंतोष पैदा हो सकता है: केंद्र

नयी दिल्ली। केंद्र सरकार ने उच्चतम न्यायालय से कहा है कि अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (एससी/एसटी) के सरकारी कर्मचारियों को पदोन्नति में मिलने वाला आरक्षण खत्म करने से असंतोष पैदा हो सकता है और इस फैसले के खिलाफ कई याचिकाएं दाखिल की जा सकती हैं।

रूस ने भारत के साथ राष्ट्रीय मुद्राओं में व्यापार तेज करने के संकेत दिए:

नयी दिल्ली। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने शुक्रवार को कहा कि रूस ने पश्चिमी प्रतिबंधों से संबंधित बाधाओं को दूर करने के लिए भारत और अपने अन्य भागीदारों के साथ राष्ट्रीय मुद्राओं में व्यापार करने की दिशा में आगे बढ़ना शुरू कर दिया है। उन्होंने द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों की गति को जारी रखने का संकल्प लिया।

राज्यसभा में 1990 के बाद सौ का आंकड़ा छूने वाली पहली पार्टी बनी भाजपा:

नयी दिल्ली। राज्यसभा चुनावों में असम, त्रिपुरा और नागलैंड में एक-एक सीटों पर जीत हासिल करने के बाद भारतीय जनता पार्टी अपने इतिहास में पहली बार उच्च सदन में 100 के आंकड़े पर पहुंची है।

 ‘परीक्षा पे चर्चा’ में प्रधानमंत्री ने कहा: परीक्षा को त्योहारों के रूप में लें छात्र

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को छात्रों को परीक्षा के दौरान तनाव न लेने की सलाह दी और कहा कि विद्यार्थियों को यह समझना चाहिए कि यह जीवन का एक सहज हिस्सा है तथा पहले भी तो उन्होंने परीक्षाओं में सफलता हासिल की है। मोदी ने अभिभावकों व शिक्षकों से आग्रह किया कि वे अपने सपने व अपनी आकांक्षाएं बच्चों पर न थोपें।

मठों, मंदिरों एवं धर्मार्थ संस्थाओं से नगर निगम व्यावसायिक कर न लें: आदित्यनाथ

अयोध्या/बलरामपुर/गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ चैत्र नवरात्र शुरु होने से एक दिन पहले ही शुक्रवार को अयोध्‍या और बलरामपुर के धार्मिक स्थल पहुंचकर पूजा-अर्चना की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। दोबारा मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद पहली बार अयोध्या पहुंचे योगी ने हिदायत दी कि मठों, मंदिरों एवं धर्मार्थ संस्थाओं से नगर निगम व्यावसायिक कर नहीं लें। चैत्र नवरात्र शनिवार से शुरू हो रहे हैं।

उद्धव ठाकरे ने वलसे पाटिल से नाराजगी की खबरों को आधारहीन कहा :

मुंबई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को उन खबरों को खारिज किया जिनमें दावा गया है कि वह राज्य के गृह मंत्री दिलीप वलसे पाटिल से नाराज हैं।

लालू की जमानत याचिका पर सुनवाई फिर टली :

रांची। चारा घोटाले में सजायाफ्ता बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की जमानत याचिका पर शुक्रवार को भी सुनवाई नहीं हो सकी, क्योंकि संबद्ध न्यायाधीश उपलब्ध नहीं थे। याचिका पर अब अगले हफ्ते सुनवाई होने की संभावना है।

कर्नाटक की भाजपा सरकार देश की सबसे भ्रष्ट सरकार है: राहुल गांधी :

बेंगलुरु। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कर्नाटक में पार्टी नेताओं से एकजुट होकर काम करने और अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में 150 सीट जीतने का लक्ष्य रखने का शुक्रवार को आह्वान किया।

पंजाब विस ने चंडीगढ़ को तत्काल राज्य को हस्तांतरित करने की मांग वाला प्रस्ताव पारित किया:

चंडीगढ़। पंजाब विधानसभा ने चंडीगढ़ को तत्काल राज्य को हस्तांतरित करने की मांग करने वाला प्रस्ताव शुक्रवार को पारित कर दिया। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने केंद्र सरकार पर केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासन के साथ ही साझा संपत्तियों में संतुलन बिगाड़ने की कोशिश करने का भी आरोप लगाया।

जागरुकता से जनसंख्या नियंत्रण के लक्ष्य को हासिल किया जा सकेगा : मांडविया:

नयी दिल्ली। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने को कहा कि देश के बेहतर विकास के लिए परिवार छोटा होना चाहिए तथा जनसंख्या स्थिर होनी चाहिए। साथ ही उन्होंने इस बात पर भी भरोसा जताया कि जागरुकता के प्रसार से जनसंख्या नियंत्रण के लक्ष्य को हासिल किया जा सकेगा।

वरुण गांधी ने किसानों को एमएसपी का अधिकार देने वाला गैर सरकारी विधेयक लोकसभा में पेश किया :

नयी दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद वरुण गांधी ने किसानों को कृषि उत्पाद पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) का अधिकार देने के प्रावधान वाला गैर सरकारी विधेयक शुक्रवार को लोकसभा में पेश किया।

यूरोपीय संघ-चीन शिखर वार्ता में यूक्रेन युद्ध प्रमुख मुद्दा, चीन ने प्रतिबंधों को खारिज किया:

ब्रसेल्स। चीन ने रूस के खिलाफ पश्चिमी देशों द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों की शुक्रवार को फिर से आलोचना की। वहीं, यूरोपीय संघ के शीर्ष अधिकारी बीजिंग से आश्वासन चाहते हैं कि वह यूक्रेन पर हमले के चलते लगाए गए प्रतिबंधों की स्थिति में रूस की मदद नहीं करेगा।

पोप ने कनाडा में स्कूलों में दुर्व्यवहार के लिए स्वदेशी लोगों से माफी मांगी:

वेटिकन सिटी। पोप फ्रांसिस ने कनाडा के कैथोलिक संचालित आवासीय विद्यालयों में मूल निवासियों द्वारा झेले गये ‘‘निंदनीय’’ दुर्व्यवहार के लिए ऐतिहासिक कदम के तहत माफी मांगी। उन्होंने कहा कि उनके जुलाई के अंत में कनाडा की यात्रा करने की उम्मीद है ताकि वह उन सभी लोगों से व्यक्तिगत रूप से माफी मांग सकें जिन्हें कैथोलिक चर्च की पथभ्रष्ट मिशनरी से दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ा।

भारत का समर्थक एक शक्तिशाली देश मेरी रूस यात्रा के कारण पाकिस्तान से नाराज है: इमरान

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर रविवार को होने वाले मतदान से पहले, शुक्रवार को कहा कि भारत का समर्थन करने वाला एक ‘‘शक्तिशाली देश’’ राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात के लिए उनकी हाल की रूस यात्रा के कारण पाकिस्तान से नाराज है।

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 2.03 अरब डॉलर घटकर 617.648 अरब डॉलर पर पहुंचा :

मुंबई। विदेशी मुद्रा भंडार में लगातार तीसरे सप्ताह गिरावट आई। देश का विदेशी मुद्रा भंडार 25 मार्च को समाप्त सप्ताह में 2.03 अरब डॉलर घटकर 617.648 अरब डॉलर रह गया। भारतीय रिजर्व बैंक ने को यह जानकारी दी।

प्रवर्तन निदेशालय ने बीएसई में सूचीबद्ध कंपनी को 7,272 करोड़ रुपये का फेमा नोटिस जारी किया:

नयी दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को कहा कि उसने बीएसई में सूचीबद्ध कंपनी ट्रांसकॉर्प इंटरनेशनल लिमिटेड और उसके प्रवर्तकों के खिलाफ फेमा (विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम) के प्रावधानों के कथित उल्लंघन के लिए 7,272 करोड़ रुपये का कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

खेल समाचार : आई पी एल :

IPL में मुंबई-राजस्थान में दोपहर 3.30 बजे और गुजरात-दिल्ली के बीच शाम 7.30 बजे मैच होगा।

दक्षिण अफ्रीकी पारी 367 रन पर सिमटी, चाय तक बांग्लादेश ने एक विकेट खोया

डरबन।तेम्बा बावुमा के 93 रन के अलावा पुछल्ले बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान के बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम शुक्रवार को बांग्लादेश के खिलाफ यहां शुरूआती टेस्ट के दूसरे दिन पहली पारी में 367 रन पर सिमट गयी।

महिला विश्व कप फाइनल में भारत की जीएस लक्ष्मी रैफरी होंगी

क्राइस्टचर्च, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के मैच रैफरी के अंतरराष्ट्रीय पैनल में जगह बनाने वाली पहली महिला भारत की जीएस लक्ष्मी रविवार को यहां आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच होने वाले महिला विश्व कप फाइनल में मैच रैफरी होंगी।

भारत नेपाल के बीच ट्रेन जल्द :

नेपाल और भारत के बीच रेल सेवा शुरू होने जा रही है। पीएम मोदी दिल्ली से इसका आगाज करेंगे। भारत दौरे पर आए नेपाल के प्रधानमंत्री शेरबहादुर देउबा पीएम मोदी से दिल्ली में मुलाकात करेंगे।

यूक्रेन ने रूस में घुसकर हमला बोला:

यूक्रेन ने पहली बार रूस में घुसकर हवाई हमला किया है। यही नहीं उसने रूस के एक बड़े तेल डिपो को भी तबाह कर दिया है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog गुड मॉर्निंग न्यूज़

गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में सुर्खियां सपा नेता आजम खान की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। उन्होंने हेट स्पीच मामले में निचली अदालत के वॉयस सैंपल देने के आदेश के खिलाफ […]

Read More
Blog गुड मॉर्निंग न्यूज़

गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में सुर्खियां ब्रिटेन की सीरियल किलर नर्स लूसी लेटबी को सात बच्चों की हत्याओं और छह की हत्या की कोशिश के मामले में उम्रक़ैद की सज़ा सुनाई गई है। […]

Read More
Blog गुड मॉर्निंग न्यूज़

गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में नूंह हिंसा: बिट्टू बजरंगी को पुलिस हिरासत में भेजा गया गुरुग्राम/नूंह (हरियाणा)। हरियाणा में नूंह की एक अदालत ने ‘गौ रक्षक’ बिट्टू बजरंगी को जिले में भड़की सांप्रदायिक […]

Read More
error: Content is protected !!